मध्यप्रदेश

एमपी में त्रिस्तरीय पंचायत और नगरी निकाय चुनाव के लिए युद्ध स्तर पर शुरू हुई तैयारी

MP Panchayat Chunav news
x

MP Panchayat Chunav 2022 

MP Panchayat Chunav News: प्रशासनिक महकमे में मची हलचल से अब ऐसा प्रतीत होने लगा है कि त्रिस्तरीय पंचायत तथा नगरी निकाय चुनाव अब होकर रहेगा।

प्रशासनिक महकमे में मची हलचल से अब ऐसा प्रतीत होने लगा है कि त्रिस्तरीय पंचायत तथा नगरी निकाय चुनाव अब होकर रहेगा। भले ही महापौर और नपा अध्यक्ष चुनाव के लिए भेजा गया प्रस्ताव वापस आ गया हो। इस समय त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव तथा नगरी निकाय चुनाव की तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह सहित चुनाव से जुडे उप सचिव अपने-अपने स्तर पर दे धड़ा-धड़ निर्देश जारी कर रहे हैं। यह निर्देश कांफ्रेंसिंग की समीक्षा के दौरान दिए गए जिसमें जिले के उप जिला निर्वाचन अधिकारी मौजूद थे।

क्या दिए गए निर्देश

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह के द्वारा दिए गए निर्देशों पर अगर नजर दौड़ाई जाए तो एक बार सुनने वाले अधिकारियों की धड़कन अवश्य तेज हो गई होगी। श्री सिंह ने निर्देशित करते हुए कहा है कि मतपत्रों की छपाई के लिए आवश्यकता अनुसार टेंडर बुलाए जाएं। नगरीय पंचायत के लिए अलग तथा पंचायत चुनाव के लिए अलग रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त करें।

उप सचिव अरुण परमार ने बैठक के दौरान कहा की संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की जानकारी हर हाल में 2 दिनों के अंदर भेजी जाए। कार्यपालक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति जल्दी से करें और इसकी भी सूचना भेजें। इधर उपसचिव उप सचिव श्रीमती अजीजा सरशार द्वारा कहा गया कि मतदान केंद्रों का जल्दी से जल्दी सत्यापन किया जाए। आईईएमएस मैं सभी जानकारियां तुरंत अपलोड की जाए।

ईवीएम की एफएलसी समय सीमा में करवाने के लिए उप सचिव राजकुमार खत्री ने निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने कहा है कि कंट्रोल रूम स्थापित किया जाए। जिसके लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करें जिससे शिकायतों का निराकरण समय सीमा में किया जा सके। साथ ही सामग्री प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन के संबंध में कई निर्देश दिए गए।

Next Story