मध्यप्रदेश

एमपी में लाडली बहन योजना की तैयारियां शुरू, आंगनवाड़ी कर्मी घर-घर में कर रहीं सर्वे, देने होंगे यह महत्वपूर्ण दस्तावेज

MP Ladli Bahna Yojana 2023
x

MP Ladli Bahna Yojana 2023

MP Ladli Behana Yojana Documents: एमपी सरकार की लाडली बहन योजना को मूर्त रूप देने सर्वे का काम शुरू

MP Ladli Behana Yojana Important Documents: मध्यप्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के एक करोड़ बहनों को चुनावी वर्ष में बड़ा तोफा देते हुए लाडली बहन योजना की सौगात देने जा रहे है। इसकी शुरूआत होली पर्व से पहले 5 मार्च को होने जा रही है। तो इसकी तैयार भी शुरू हो गई है। जिससे तय डेट पर आवेदन फार्म भरने के की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकें।

आंगनबॉडी कर्मी कर रही सर्वे

लाडली बहन योजना का लाभ दिलाने के लिए आंगनबॉडी कार्मी सर्वे का काम शुरू कर दी है। इसके लिए वे घर-घर जाकर 23 वर्ष से उपर की महिलाओं के सबंध में जानकारी एकत्र करके उनकी सूची तैयार करने के साथ ही महिलाओं के समग्र आईडी, आधार कार्ड, बैंक खाता के सबंध में जानकारी एकत्र कर रही है।

साल के मिलेगे 12000 रूपये

ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश सरकार की कैबिनेट हाल ही में लाडली बहन योजना को मंजूरी दे दी है। जिसके तहत 23 वर्ष से की आयु पूरी कर चुकी महिलाओं को सरकार 1000 रूपये प्रति माह उनके खर्चे के लिए देगी। उस हिसाब से वर्ष में 12000 रूपये प्रत्येक महिला को दिए जाएगें। इस योजना की अब गाइड लाइन भी जारी कर दी गई है। जिसके तहत प्रक्रिया पूरी होने के बाद 10 जून 2023 से लाडली बहनों के खाते में रूपये आने शुरू हो जाएगें।

योजना के तहत ढ़ाई लाख रूपये से कंम इंकम वाले परिवार की महिलाओं को लाडली बहन योजना के तहत सरकार हर माह रूपये देने जा रही है। वही इस योजना के सामने आने से ऐसे मध्यम एवं गरीब परिवार की महिलाओं में उत्साह है। वे अपने महीने के खर्चो को लेकर अब तो हिसाब-किताब भी शुरू कर दी है।

Next Story