मध्यप्रदेश

एमपी प्राथमिक शिक्षक वर्ग 3 के भर्ती की तैयारी शुरू, दस्तावेज सत्यापन के लिए गठित हो रही समिति

MP School News
x
MP Vagr 3 Teacher Bharti 2023: मध्य प्रदेश शिक्षक वर्ग 3 की परीक्षा में शामिल होने और उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है।

मध्य प्रदेश शिक्षक वर्ग 3 की परीक्षा में शामिल होने और उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। बहुत जल्दी भर्ती की प्रक्रिया के तहत दस्तावेज सत्यापन कराने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश द्वारा जारी किए गए निर्देश के तहत दस्तावेज सत्यापन के लिए समिति का गठन किया जा रहा। हालांकि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए अधिकारियों की नियुक्ति शुरू कर दी है।

नहीं हुई तारीख की घोषणा

अभी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए कोई तारीख घोषित नहीं की है। लेकिन माना जा रहा है कि बहुत जल्दी स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए तारीख की घोषणा मकर संक्रांति तक कर दी जाएगी। मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक वर्ग तीन की परीक्षा में शामिल होकर चयनित होने वाले उम्मीदवार लगातार नियुक्ति की प्रक्रिया आगे बढ़ने के इंतजार में है।

समिति हो रही गठित

लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश द्वारा जारी किए गए आदेश के बाद सभी जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय दस्तावेज सत्यापन के लिए समिति गठित करने में व्यस्त हैं। प्राथमिक शिक्षक भर्ती की पहली काउंसलिंग जारी है। लेकिन इसको सेलिंग में अभ्यर्थियों द्वारा कई तरह के आरोप भी लगाए जा रहे हैं।

क्या कहते हैं अभ्यर्थी

प्राथमिक शिक्षक भर्ती की पहली काउंसलिंग पात्र अभ्यर्थियों का कहना है कि पात्रता परीक्षा के समय आवेदक की आयु 18 वर्ष होने की मांग की गई थी लेकिन अब 21 वर्ष मांगी जा रही है। वर्तमान समय में की जा रही आयु की गणना न्यायोचित नहीं है।

पात्र अभ्यर्थियों का यह भी कहना है कि जब भर्ती प्रक्रिया 2023 फरवरी में पूरी हो रही है तो आयु की गणना भी 1 जनवरी 2023 से की जानी चाहिए। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो वह आंदोलन करेंगे।

Next Story