मध्यप्रदेश

MP Pre Primary Education Policy 2022: इसी साल से लागू होगी एमपी में प्री प्राइमरी एजुकेशन पॉलिसी

MP SCHOOL
x
MP Pre Primary Education Policy 2022: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में राज्य सरकार द्वारा प्री-प्राइमरी का पूरा सिस्टम बदलने का निर्णय लिया गया है।

MP Pre Primary Education Policy 2022: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में राज्य सरकार द्वारा प्री-प्राइमरी का पूरा सिस्टम बदलने का निर्णय लिया गया है। इसी शैक्षणिक सत्र से प्राइमरी एजुकेशन पॉलिसी लागू की जाएगी। इसके दायरे में आंगनवाड़ी, मोंटेसरी, प्ले स्कूल, किंडरगार्टन को शामिल किया गया है।

इनमें पढ़ने और पढ़ाने के नए तौर-तरीके अपनाए जाएंगे। कई नीतियों का अध्ययन करने के बाद यह पॉलिसी बनाई गई है। 3 से 6 वर्ष की आयु समूह के बच्चों के लिए 1986 में बनाई गई अर्ली चाइल्डहुड एंड एजुकेशन यानी ईसीसीई और 2020 की राष्ट्रीय शिक्षा नीति, आरटीई के प्रावधानों को आधार बनाया गया है।

शैक्षणिक मामलों के जानकार रमाकांत पाण्डेय ने बताया कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के 2009, 2013, 2014 के सर्कुलर के तहत इसका फ्रेमवर्क किया गया है। इधर नीति में किए गए प्रावधानां के मुताबिक इनका इंफ्रास्ट्रक्चर नॉन नेगोशिएबल इंडिकेटर के तहत होगा। सभी मौसम के लिए अनुकूल ग्राउंड फ्लोर पर भवन में इंतजाम किए जाएंगे।

ये गतिविधियां होंगी शामिल

नई पॉलिसी में अक्षर ज्ञान, भाषा, रंग, आकार, इंडोर एवं आउटडोर गेम्स, पहेलियां, तार्किक बौद्धिक क्षमता विकसित करना, पेंटिग्स, दृश्य कला, शिल्प, नाटक, संगीत, मानवीय संवेदना, अच्छा व्यवहार करना, शिष्टाचार, नैतिकता को सिलेबस में शामिल किया गया है। इनमें सभी पुस्तकें और खेल सामग्री का भी प्रावधान है। इसके अलावा 20 बच्चों तक एक शिक्षक, 21 से 40 बच्चों तक दो शिक्षक, 41 से 60 बच्चां तक तीन शिक्षक, 60 से ज्यादा बच्चों पर 1ः20 का रेश्यो होगा।

Next Story