मध्यप्रदेश

MP : कॉलेजों में फिर से प्रवेश की संभावना, जानिए क्यों बन रही फिर से एडमिशन की स्थिति

mp higher education department
x
MP Colleges Admission News : हायर एजुकेशन में हो रहे नित नए बदलावों ने जहां विद्यार्थियों की पढ़ाई को प्रभावित किया है वहीं एक बार फिर से महाविद्यालयों में एडमिशन की आस जगी है।

MP Colleges Admission News : हायर एजुकेशन में हो रहे नित नए बदलावों ने जहां विद्यार्थियों की पढ़ाई को प्रभावित किया है वहीं एक बार फिर से महाविद्यालयों में एडमिशन की आस जगी है। अगर सब सही रहा तो आगामी नवंबर माह के प्रथम सप्ताह में फिर से महाविद्यालयों में एडमिशन प्रकिया (Admission Process In Colleges) प्रारंभ हो सकती है। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) में विचार-विमर्श कर मंथन किया जा रहा है। गौरतलब है कि शैक्षणिक सत्र 2022-23 को प्रारंभ हुए चार माह का समय बीत गया, आज की स्थिति यह है कि हायर एजुकेशन महाविद्यालयों में सुचारू रूप से अध्यापन कार्य नहीं करवा पा रहा है।

क्यों हो रहा ऐसा

बताया गया है कि हायर एजुकेशन (Higher Education) द्वारा पहली बार यूजी-पीजी के प्रथम वर्ष में एडमीशन लेने वाले विद्यार्थियों को दूसरे कॉलेज में स्थानांतरित होने का मौका दिया है। हायर एजुकेशन के इस निर्णय के बाद विद्यार्थियों ने दूसरे कॉलेजों में एडमीशन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी हैं। प्रदेश के अधिकतर महाविद्यालयों के सामने समस्या यह है कि एक तो कॉलेज में एडमिशन कम हुए हैं दूसरा अगर विद्यार्थी दूसरे कॉलेज में चले जाएंगे तो सीटें और खाली हो जाएगी। इसी समस्या को देखते हुए महाविद्यालय संचालकों ने रिक्त सीटों में एडमिशन देने संबंधी आवेदन हायर एजुकेशन में दिया है। आवेदन में महाविद्यालय संचालकों ने खाली सीटों में सीएलसी के तहत एडमिशन देने की बात कही है। इसी को ध्यान में रखते हुए हायर एजुकेशन (Higher Education) द्वारा एक बार फिर से एडमिशन देने पर विचार कर रहा है।

20 तक दूसरे कॉलेज में हो सकेगा स्थानांतरण

हायर एजुकेशन ने गत दिवस अपने आदेश में कहा है कि प्रथम वर्ष मेंं एडमिशन लेने वाले विद्यार्थी 20 अक्टूबर तक दूसरे महाविद्यालय में स्थानांतरित हो सकते हैं। हालांकि इसके लिए विद्यार्थी को वाजिब कारण बताते हुए दोनो ही महाविद्यालय प्राचार्य से सहमति पत्र लेना होगा। गौरतलब है कि एडमीशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद विद्यार्थियों ने पसंद का कॉलेज न मिलने के कारण हायर एजुकेशन में आवेदन दिया था। यही कारण है कि हायर एजुकेशन ने विद्यार्थियों को दूसरे महाविद्यालय में स्थानांतरित होने का अवसर प्रदान किया है।

Next Story