मध्यप्रदेश

MP Weather: रीवा सहित शहडोल संभाग में दो दिन तेज बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने यह जताया पूर्वानुमान

Sanjay Patel
3 Oct 2023 8:02 AM GMT
MP Weather: रीवा सहित शहडोल संभाग में दो दिन तेज बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने यह जताया पूर्वानुमान
x
MP News: मध्यप्रदेश के रीवा सहित शहडोल संभाग के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि यहां दो दिनों तक तेज बारिश की संभावना है। ऐसे में लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिल सकेगी।

मध्यप्रदेश के रीवा सहित शहडोल संभाग के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि यहां दो दिनों तक तेज बारिश की संभावना है। ऐसे में लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिल सकेगी। मौसम विभाग के मुताबिक अभी प्रदेश में बारिश का सिस्टम एक्टिव है। जिससे दो दिन तक रीवा और शहडोल संभाग के जिलों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

इन जिलों में हो सकती है बारिश

एमपी के मौसम विभाग की मानें तो 3 और 4 अक्टूबर को रीवा व शहडोल संभाग में तेज बारिश हो सकती है। प्रदेश में बारिश का सिस्टम एक्टिव है जिससे कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे के दौरान एमपी के सिंगरौली, अनूपपुर जिले में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। जबकि सीधी, रीवा, सतना, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, बालाघाट जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

15 अक्टूबर से घटेगा रात का तापमान

मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 4 से 5 दिनों में प्रदेश भर से मानसून विदा हो जाएगा। हालांकि अगले सप्ताह ट्रफ लाइन के गुजरने का अनुमान है जिससे भी हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग के अनुसार 15 अक्टूबर से रात का तापमान 18 से 20 डिग्री तक पहुंच जाएगा। जिससे लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास होने लगेगा। वैज्ञानिकों के मुताबिक एमपी में मानसून की एंट्री 24 जून को हुई थी। 25 जून को मानसून प्रदेश में सक्रिय हो गया था। मानसून की अवधि जून से सितम्बर तक रहती है। इस लिहाज से 30 सितम्बर को ही मानसूनी सीजन समाप्त हो गया है।

बीते 24 घंटे में ऐसा रहा मौसम

एमपी में बीते 24 घंटे के दौरान कई स्थानों में पानी गिरने की खबर है। भोपाल, बालाघाट के मलाजखंड, जबलपुर, सतना और पचमढ़ी में बूंदाबांदी हुई है। जबकि मंडला और खजुराहो में आधा इंच तक पानी बरसा। इसके साथ ही कई शहरों के तापमान में बढ़त भी दर्ज की गई है। भोपाल में 33 डिग्री के पार तापमान रिकार्ड किया गया। उज्जैन में 35.8 डिग्री, ग्वालियर में 35.3 डिग्री और गुना में 35.7 डिग्री तापमान दर्ज हुआ।

Next Story