मध्यप्रदेश

MP Weather: रीवा सहित एमपी के इन संभागों में जोरदार बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जताया यह पूर्वानुमान

Sanjay Patel
29 Sep 2023 8:45 AM GMT
MP Weather: रीवा सहित एमपी के इन संभागों में जोरदार बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जताया यह पूर्वानुमान
x
MP News: रीवा जिले के रहवासी मौसम की मार झेल रहे हैं। इन्द्र देव रूठे हुए हैं ऐसे में गर्मी व उमस से लोग बेहाल हैं। मौसम विभाग की यह खबर लोगों को राहत देने वाली है।

रीवा जिले के रहवासी मौसम की मार झेल रहे हैं। इन्द्र देव रूठे हुए हैं ऐसे में गर्मी व उमस से लोग बेहाल हैं। मौसम विभाग की यह खबर लोगों को राहत देने वाली है। क्योंकि आगामी दिनों में जो पूर्वानुमान जताया गया है उसके मुताबिक रीवा संभाग सहित एमपी के कई संभागों में एक बार फिर झमाझम बारिश होने की संभावना जताई गई है। जो मौसम की मार झेल रहे लोगों को काफी राहत प्रदान करेगी।

2 व 3 अक्टूबर को हो सकती है झमाझम बारिश

बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र को देखते हुए पूर्वी मप्र के अंतर्गत आने वाले रीवा और शहडोल संभाग में 2 व 3 अक्टूबर को बारिश का पूवार्नुमान है। एमपी रीवा के कृषि महाविद्यालय स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार रीवा जिले में दो और तीन अक्टूबर को जोरदार बारिश हो सकती है। बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर से कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसकी वजह से मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से उत्तर प्रदेश से लगे हुए इलाके रीवा सहित शहडोल व जबलपुर संभाग में जोरदार बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है।

इन संभागों में जोरदार बारिश की संभावना

मौसम विभाग द्वारा अनुमान जताया जा चुका है कि बारिश की विदाई का वक्त आ गया है; ऐसे में बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर से कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। जिसकी वजह एमपी के कई संभागों में जोरदार बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने रीवा संभाग सहित शहडोल और जबलपुर संभाग में आगामी दिनों में बारिश की संभावना व्यक्त की है। रीवा यहां मौसम विभाग में 2 और 3 अक्टूबर को बारिश का पूवार्नुमान जताया है। अब बारिश कितनी होगी, यह दबाव के ऊपर निर्भर करता है।

रीवा में औसत से काफी कम बारिश

रीवा की बात की जाए तो रीवा में इस साल औसत से काफी कम बारिश हुई है। इसके साथ ही सतना, अशोकनगर और सीधी जिलों में बारिश का आंकड़ा बहुत ही कम है। आसमान पर बादलों की आवाजाही तो बनी रहती है किंतु बारिश का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहा हैं। दिन में निकलने वाली तेज धूप और उमस से लोगों का बुरा हाल है। लोग आसमान को ओर टकटकी लगाए हुए हैं कि कब इन्द्रदेव मेहरबान हों और झमाझम बारिश देखने को मिले।

Next Story