मध्यप्रदेश

एशिया के सबसे बड़े प्लांट का PM नरेन्द्र मोदी करेगे लोकार्पण, इंदौर को मिलेगी यह बड़ी सौगात

एशिया के सबसे बड़े प्लांट का PM नरेन्द्र मोदी करेगे लोकार्पण, इंदौर को मिलेगी यह बड़ी सौगात
x
सबसे बड़े बायो सीएनजी प्लांट 550 टन प्रतिदिन टीपीडी क्षमता वाले गोवर्धन बायो-सीएनजी प्लांट इंदौर में होगा लोकार्पण

इंदौर। एमपी के महानगर इंदौर को बड़ी सौगात मिलने जा रही है। खबरों के तहत एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी प्लांट 550 टन प्रतिदिन टीपीडी क्षमता वाले गोवर्धन बायो-सीएनजी प्लांट इंदौर में बनकर तैयार हो गया है। इसका लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी शनिवार यानि की 19 फरवरी को करेगे, हांलाकि पीएम का यह कार्यक्रम दोपहर एक बजे वर्चुअल होगा।

ननि को होगा राजस्व

जानकारी के तहत इस प्लांट से बायो सीएनजी 18-17 टीडीपी, जैविक खाद 100 टीपीडी का उत्पादन होगा। यह प्लांट पीपीपी मोड पर बना है, जिससे इंदौर नगर निगम को प्रतिवर्ष ढ़ाई करोड़ रुपए का रेवेन्यू प्राप्त होगा। इंदौर शहर स्वच्छता के बाद अब एक और बड़ी उपलब्धि हासिल करने जा रहा है।

गुणकारी है इंदौर का कचरा

जिस कंपनी द्वारा यह बायो सीएनजी प्लांट स्थापित किया जा रहा है, उसके सर्वे में पाया गया था कि इंदौर से प्राप्त कचड़े के सैंपल में 99 प्रतिशत से अधिक सेग्रीगेशन प्योरिटी पाई गई है, जो देश के अन्य किसी राज्य से लिए गए सैंपल में नहीं पाई गई।

सीएम ने दी जानकरी

दरअसल सीएम शिवराज चौहान ने हाल ही में कहा था कि 19 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी इंदौर में 550 टन प्रतिदिन ज्च्क् क्षमता वाले गोवर्धन बायो-सीएनजी प्लांट का लोकार्पण करेंगे और भोपाल, इंदौर और देवास के स्वच्छता उद्यमियों से संवाद भी करेंगे। इस कार्यक्रम का प्रदेश के 407 शहरों में लाईव प्रसारण किया जाएगा और इसे लगभग 1 करोड़ 21 लाख 20 हजार लोग देख सकेंगे।

Next Story