मध्यप्रदेश

पीएम मोदी ने बताई शिवराज की नई राजनीतिक भूमिका: पूर्व मुख्यमंत्री का दिल्ली जाना तय, मोदी सरकार की कैबिनेट में शामिल होंगे

पीएम मोदी ने बताई शिवराज की नई राजनीतिक भूमिका: पूर्व मुख्यमंत्री का दिल्ली जाना तय, मोदी सरकार की कैबिनेट में शामिल होंगे
x

पीएम मोदी ने कहा कि मैं पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को दिल्ली ले जाना चाहता हूं।

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विदिशा से लोकसभा का टिकट दिया गया है। टिकट मिलने के साथ ही यह तय हो गया था कि अब उनकी नई राजनीतिक भूमिका राष्ट्रीय स्तर की होगी।

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विदिशा से लोकसभा का टिकट दिया गया है। टिकट मिलने के साथ ही यह तय हो गया था कि अब उनकी नई राजनीतिक भूमिका राष्ट्रीय स्तर की होगी। लेकिन पहली बार उनके भविष्य की भूमिका पर पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद जिक्र किया है।

दरअसल, 24 अप्रैल को हरदा में जनसभा के दौरान पीएम मोदी ने मंच से शिवराज सिंह चौहान को दिल्ली ले जाने कि बात कही है। साथ ही भारी मतों से जिताने की अपील की है।

पीएम मोदी के इस बात को एक्सपर्ट शिवराज के नई राष्ट्रीय स्तर की राजनीति से जोड़कर देख रहें हैं। उनका मानना है कि जिस तरह पीएम मोदी ने मंच से शिवराज सिंह चौहान को दिल्ली ले जाने की बात कही है। इसके दो ही मायने हो सकते हैं, पहला कि शिवराज सिंह चौहान को भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जा सकता है। दूसरा यह कि शिवराज के अनुभव का इस्तेमाल मोदी सरकार अपने कैबिनेट में कर सकती है।

वैसे शिवराज सिंह चौहान दोनों ही मामलों में माहिर हैं। अगर पार्टी उन्हे अध्यक्ष पद देती है तो उन्हे संगठन का अच्छा खासा अनुभव है। यदि उन्हे केंद्र में मंत्री पद दिया जाता है तो उन्हे सरकार चलाने और सरकार की नई नीतियों में काम करने का भी जबर्दस्त अनुभव है।

एक्स्पर्ट्स का यह भी कहना है कि विधानसभा चुनाव में शिवराज और केन्द्रीय नेतृत्व के बीच एक अघोषित टकराव की स्थिति बनी हुई थी। जो अब नहीं है। जिस लाड़ली बहना योजना के तहत मध्य प्रदेश में भाजपा को बम्पर जीत हासिल हुई है, वह शिवराज की ही देन हैं। इसका असर अभी भी राज्य की महिलाओं के बीच नजर आता है।

ऐसे में पीएम मोदी यह संदेश लोगों को देना चाह रहें हैं कि भले ही शिवराज को मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया। लेकिन उनके अनुभव की पार्टी कद्र करती है। उनके अनुभव का फायदा सरकार केंद्र में उठाना चाह रही है। इसके अलावा शिवराज ओबीसी वर्ग का भी बड़ा चेहरा हैं। कांग्रेस ओबीसी के मुद्दे पर भाजपा को घेरने की भरपूर कोशिश कर रही है। ओबीसी की राजनीति में भी शिवराज सिंह चौहान को महारत हासिल है।

अब जानिए शिवराज सिंह चौहान को लेकर पीएम मोदी ने हरदा की सभा में क्या कहा...

26 अप्रैल को लोकसभा निर्वाचन के लिए दूसरे चरण का मतदान होना है। उसके ठीक दो दिन पहले यानी 24 अप्रैल को पीएम मोदी हरदा में जनसभा कर रहें थे। मंच पर पीएम के साथ मध्यप्रदेश के डिप्टी सीएम राजेन्द्र शुक्ल, पूर्व सीएम और विदिशा सीट से प्रत्याशी शिवराज सिंह चौहान एवं बैतूल प्रत्याशी दुर्गादास उईके बैठे हुए थे। हरदा विधानसभा की सीमा से सटी हुई खातेगांव विधानसभा सीट है। ये सीट विदिशा लोकसभा क्षेत्र में आती है। इस वजह से शिवराज भी बतौर प्रत्याशी मोदी की सभा के मंच पर मौजूद थे।

पीएम मोदी ने सभा में कहा कि हमारे 2 लोकसभा प्रत्याशी यहां बैठे हुए हैं। मैं पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को दिल्ली ले जाना चाहता हूं। संगठन में मैं और शिवराज एक-साथ काम करते थे। वो मुख्यमंत्री थे, तब मैं भी सीएम था। जब वे संसद पहुंचे, तब मैंने महामंत्री के नाते साथ काम किया। अब मैं एक बार फिर उन्हें दिल्ली लेकर जाना चाहता हूं। उन्होंने लोगों से कहा कि इन दोनों को भारी मतों से जीत दिलाना है। जब आप इन्हें वोट देते हैं तो मोदी को शक्ति देते हैं।

Next Story