मध्यप्रदेश

PM मोदी ने MP को दिया ₹4000 करोड़ की रेल-सड़क परियोजनाओं की सौगात, जानें आपके जिले को क्या मिला?

PM Modi MP Railway News:
x
PM Modi MP Railway News: मध्य प्रदेश के लिए शनिवार का दिन बेहद ख़ास रहा है। पीएम मोदी ने प्रदेश के नागरिको को कई सौगातें दी है।

PM Modi MP News: मध्य प्रदेश के लिए शनिवार का दिन बेहद ख़ास रहा है। पीएम मोदी ने प्रदेश के नागरिको को कई सौगातें दी है। पीएम मोदी ने जिन परियोजनाओं का सुभारम्भ किया है उनमे बीना गुना रेल दोहरीकरण कार्य (Bina Guna Rail Doubling Work) कुल लंबाई 288.236 किलोमीटर है। बीना गुना रेल दोहरीकरण कार्य की अनुमानित लागत: 247.43 करोड़ है। जिसमे लाभान्वित होने वाले दो राज्य हैं।

बता दें की राजस्थान में 139 किलोमीटर और मध्यप्रदेश में 149 किलोमीटर लंबाई का कार्य हुआ। लाभान्वित होने वाले जिले गुना, अशोकनगर और सागर (मध्यप्रदेश) हैं। साथ ही कोटा, बारां (राजस्थान) भी शामिल हैं। इसमें प्रमुख पुल 32 हैं। रोड अंडर ब्रिज की संख्या 04 और लेवल क्रासिंग 43 हैं।स्टेशनों की संख्या 36 है। अधिकतम गति 110 किमी प्रति घंटा है।

मिली जानकारी के अनुसार दूसरी लाइन के निर्माण से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की सेक्शनल गति के साथ ही और अधिक ट्रेनों का संचालन हो सकेगा। इस महत्वपूर्ण और व्यस्त रेल मार्ग पर यात्री और माल यातायात की लगातार बढ़ती मांग को पूरा करेग। इससे यात्री ट्रेनों के परिचालन में सुगमता आएगी और समयपालन में सुधार होगा।

बता दें की कोटा-बीना दोहरीकरण परियोजना से कोटा, बारां, गुना, अशोक नगर और बीना आदि शहरों के लिए कनेक्टिविटी में सुधार होगा। यह रेल लाइन प्रमुख तीर्थ स्थलों जैसे नागदा महादेव मंदिर, बारां में भैरव जी मंदिर, गुना में हनुमान टेकरी मंदिर, अशोक नगर में जागेश्वरी मंदिर और बीना में रघुनाथ मंदिर (इटावा) जैसे प्रमुख तीर्थ स्थलों से कनेक्टिविटी में सुधार करेगी।

मिली जानकारी के अनुसार इस सेक्शन पर औसतन 42 मालगाड़ियों के परिचालन तथा 25 से अधिक मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की गति में सुधार होगा। प्रमुख स्टेशनों कोटा, सोगरिया, भोंरा, छबड़ा, रूठियाई, गुना, अशोकनगर और बीना स्टेशनों पर ट्रेनों की आवाजाही सुलभ होगी तथा प्लेटफॉर्म उपलब्धता को बढ़ावा मिलेगा।

बताया गया की कोटा-बीना दोहरी रेलवे लाइन राजस्थान और मध्यप्रदेश, राज्यों के बिजली संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति करती है। इस प्रकार कोयले के परिवहन एवं आपूर्ति में तेजी आएगी। यह लाइन कृषि स्थानीय उत्पादों तथा कोयला परिवहन की तेज आवाजाही की सुविधा प्रदान करेगी। यह परियाजना अन्य उद्योगों के लिए भी निवेश आकर्षित करेगी साथ ही क्षेत्र में रोजगार के अवसर सृजित करेगी। इससे मध्य प्रदेश के गुना, अशोक नगर, सागर जिले का समग्र सामाजिक और आर्थिक विकास होगा।राजस्थान में बारां भी लाभान्वित होगा।

Next Story