मध्यप्रदेश

एमपी के धार में बनेगा पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क, दो लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

Sanjay Patel
18 March 2023 10:57 AM GMT
एमपी के धार में बनेगा पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क, दो लाख लोगों को मिलेगा रोजगार
x
MP News: मध्यप्रदेश के धार जिले में पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क बनेगा। केन्द्र द्वारा देश के सात राज्यों में यह पार्क प्रारंभ करने की मंजूरी प्रदान की है।

मध्यप्रदेश के धार जिले में पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क बनेगा। केन्द्र द्वारा देश के सात राज्यों में यह पार्क प्रारंभ करने की मंजूरी प्रदान की है। पीएम मित्र मेगा टेक्साइल पार्क के लिए एमपी का नाम भी शामिल है। इस पार्क के यहां पर शुरू हो जाने से भारी तादात में लोगों को रोजगार मुहैया हो सकेगा। यह जानकारी पीएम नरेन्द्र मोदी ने खुद ट्वीट कर दी है।

पीएम ने ट्वीट कर दी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा है कि पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क कपड़ा क्षेत्र को बढ़ावा देंगे। यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, एमपी और यूपी में स्थापित किए जाएंगे। पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क कपड़ा क्षेत्र के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा, करोड़ों का निवेश होगा और लाखों लोगों को नौकरियां मिलेंगी। यह मेक इन इंडिया और मेक फार द वर्ल्ड का एक बेहतरीन उदाहरण होगा।

प्रधानमंत्री का सीएम शिवराज ने किया अभिनंदन

नरेन्द्र मोदी के इस निर्णय पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीएम का अभिनंदन किया है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मध्यप्रदेश के धार जिले में पीएम मित्र टेक्सटाइल पार्क की स्थापना करने के निर्णय हेतु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का बारंबार अभिनंदन। इससे चंदेरी व महेश्वरी साड़ियों की अद्वितीय धरोहर वाले मध्यप्रदेश के वस्त्रों को नवीन विस्तार और विन्यास प्राप्त होगा। गौरतलब है कि पीएम मित्र पार्क स्थापित करने में कई राज्यों ने रुचि दिखाई और अपना प्रस्ताव कपड़ा मंत्रालय को दिया था। जिसमें मध्यप्रदेश का नाम भी शामिल है। यहां भी इसकी स्थापना की जाएगी।

चयनित राज्यों की हुई घोषणा

एक साल तक लम्बे मूल्यांकन, चर्चा और सूचना साझा करने के बाद चयनित राज्यों के सूची की घोषणा कर दी गई है। जिसमें मध्यप्रदेश का नाम भी शामिल है। कपड़ा क्षेत्र के लिए केन्द्र सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव योजना में एमपी को सर्वाधिक 3513 करोड़ रुपए का निवेश प्राप्त हुाअ है। पीएम मित्र पार्क योजना मेक इन इंडिया और मेक फॉर द वर्ल्ड के दृष्टिकोण को पूरा करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करेगी। एमपी के धार में यह पार्क प्रारंभ होने से काफी तादात में लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो जाएंगे।

Next Story