मध्यप्रदेश

PM Awas Yojana New List: पीएम आवास योजना की नई सूची जारी, चेक करें अपना नाम 2023

PM Awas Yojana List
x

PM Awas Yojana List

PM Awas Yojana New List: गरीब तबके के लोगों को उनका अपना स्वयं का पक्का मकान बनवाने के लिए देश के प्रधानमंत्री ने वर्ष 2015 में एक योजना की शुरुआत की।

PM Awas Yojana List 2023: गरीब तबके के लोगों को उनका अपना स्वयं का पक्का मकान बनवाने के लिए देश के प्रधानमंत्री ने वर्ष 2015 में एक योजना की शुरुआत की। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना रखा गया। इस योजना के माध्यम से देश के गरीब तबके के लोगों को अपना निजी पक्का मकान बनवाने के लिए राशि मुहैया कराई जाती है वह भी बिल्कुल फ्री में। यह कोई ऋण नहीं दिया जाता।

दो भागों में बटी है योजना Pradhan Mantri Awas Yojana New List 2023

जानकारी के अनुसार पीएम आवास योजना दो भागों में बटी हुई है। बताया गया है कि एक शहरी और दूसरा ग्रामीण। शहरी योजना में हितग्राही को ढाई लाख रुपए दिए जाते हैं। तो वहीं ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को पीएम आवास योजना के तहत डेढ़ लाख रुपए प्राप्त हो रहे हैं।

किसे मिलेगा योजना का लाभ What Is Pradhan Mantri Awas Yojana, What Is PM Awas Yojana

जानकारी के अनुसार पीएम आवास योजना (How to check Pradhan Mantri Awas Yojana New List 2023, How to check PM Awas Yojana New List 2023) का लाभ आप घर बैठे ले सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर घर बैठे आवेदन करना होगा। यह आवेदन जैसे ही स्वीकृत होगा आपको सूचित कर आपके खाते में पैसे भेजें जाएंगे।

हाल के दिनों में पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी की गई है। अगर आपने भी पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन किया था आपको इसका लाभ अवश्य उठाना चाहिए।

बताया गया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ एक बार प्राप्त कर देने के बाद उसी व्यक्ति के परिवार को दोबारा योजना का लाभ नहीं दिया जाता।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास पक्का मकान पहले से नहीं होना चाहिए। साथ में कोई सरकारी अनुदान भी नहीं मिला होना चाहिए। इस योजना का लाभ आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लोगों को दिया जाता है।

Next Story