मध्यप्रदेश

Petrol Diesel Tax In MP: ईंधन में VAT लगाने में विपक्षी राज्यों से कम नहीं है एमपी की शिवराज सरकार

Petrol Diesel Tax In MP: ईंधन में VAT लगाने में विपक्षी राज्यों से कम नहीं है एमपी की शिवराज सरकार
x
Petrol Diesel Tax In Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश सरकार पेट्रोल डीजल में कितना टैक्स लगाती है

मध्य प्रदेश सरकार पेट्रोल डीजल में कितना टैक्स लगाती है: बुधवार को पीएम मोदी ने विपक्ष वाले राज्यों को पेट्रोल-डीजल में लगने वाले वैट को कम करने के लिए आग्रह किया और महाराष्ट्र और पडोसी राज्य दमन में ईंधन के दामों में बड़े फालसे का जिक्र किया लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने मध्य प्रदेश और पडोसी राज्य यूपी में ईंधन के दामों में बड़े अंतर पर बात नहीं की.

MP Me Petrol Diesel Par Kitna Tax Lagta hai: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार में पेट्रोल और डीजल में इतना टैक्स थोपा जाता है जितना विपक्ष सरकार वाले राज्यों में भी नहीं लगता, देश में सबसे महंगा ईंधन बेचने वाले कुछ राज्यों में मध्य प्रदेश भी टॉप पर है. पीएम मोदी का कहना है कि बीजेपी शाषित प्रदेशों में ईंधन पर लगने वाले VAT को कम किया जाकर जनता को लाभ पहुंचाया गया है लेकिन एमपी में शिवसेना सरकार वाले राज्य महाराष्ट्र और कांग्रेस राज वाले राजस्थान से कुछ कम कीमत में पेट्रोल नहीं मिलता है। मध्य प्रदेश ऐसा बीजेपी शाषित राज्य है जहां सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल बिकता है.

मध्य प्रदेश में पेट्रोल डीजल पर कितना टैक्स लगता है

How much tax is levied on petrol diesel in Madhya Pradesh: वर्तमान की बात करें तो मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार पेट्रोल डीजल पर भारी भरकम टैक्स लगाती है. यहां पेट्रोल पर 35.98% वैट यानी वेल्यू एडिट टैक्स लगता है. जबकि डीजल में करीब 25% तक वैट लगता है.

Vat on Diesel In Madhya Pradesh :- 29% VAT+ 2.5 सरचार्ज + 1% Cess

Vat on Petrol In Madhya Pradesh:- 3 रुपए लीटर वैट+ 19% VAT+ 1% Cess + 1.5 रुपए सरचार्ज

जबकि कांग्रेस शाषित राजस्थान में डीजल पर 26% और पेट्रोल में 36% VAT, महाराष्ट्र में डीजल पर 3 रुपए एडिशनल टैक्स+ 21% VAT और पेट्रोल में 10.12 रुपए प्रति लीटर एडिशनल टैक्स और 25% VAT लगता है. जबकी मध्य प्रदेश के एक और पडोसी राज्य यूपी में जहां बीजेपी है वहां एमपी की तुलना में VAT बहुत कम है.

UP Vs MP Petrol Diesel VAT Comparison

उत्तर प्रदेश में जहां पेट्रोल 110 रुपए में बिक रहा है वहीं मध्य प्रदेश में 120 रुपए लीटर के ऊपर पेट्रोल की कीमत पहुंच गई है,

Vat on Diesel In Uttar Pradesh - 17.48% या 10.41 रुपए

Vat on Petrol In Uttar Pradesh- 26.80% या 18.74 रुपए

केंद्र सरकार पेट्रोल डीज़ल में कितना टैक्स लगाती है

How much tax does the central government levy on petrol: 27.95 रुपए

How much tax does the central government levy on Diesel: 21.83 रुपए



Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story