मध्यप्रदेश

Passport Online Apply In Indore: इंदौर में घर बैठे बनवा सकेंगे पासपोर्ट आसान हुई प्रक्रिया, जाने पूरी Online Process

Passport
x
Passport Online Apply In Indore: पासपोर्ट बनवाने में होने वाली दिक्कतों को याद करने पर लोग हैरान हो जाते थे। अब यह बीते दिनों की बात हो चुकी है।

Passport Online Apply In Indore: पासपोर्ट बनवाने में होने वाली दिक्कतों को याद करने पर लोग हैरान हो जाते थे। अब यह बीते दिनों की बात हो चुकी है। पासपोर्ट बनवाना काफी आसान हो गया है अब लंबी कतार में लगने की जरूरत नहीं है और न ही प्रक्रिया के फेर में फसकर भटकने की जरूरत है। अब पासपोर्ट के लिए महीनों इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा। यह कहना गलत नहीं होगा कि अब घर बैठे आसानी के साथ आवेदन करने के साथ दस्तावेज अपलोड किए जा सकते है। बड़ी आसानीके साथ पासपोर्ट बनवाने की व्यवस्था इंदौर में शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही प्रदेश के मुख्यालयों में भी शुरू है।

क्या हुआ परिवर्तन

जानकारी के अनुसार पासपोर्ट बनवाने के लिए अब प्रक्रिया आसान कर दी गई है। सबसे बड़ी सुविधा के रूप में डिजिटल प्लेटफॉर्म डिजिलॉकर को जोड़ा गया है। इसमें पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदक अपने सारे दस्तावेज डालकर पासपोर्ट के साथ लिंक कर दे। पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन करने पर आपके डिजीलॉकर से आपके दस्तावेज लेकर उनके सत्यापन करवा लिए जाएंगे। दस्तावेज लेकर यहां-वहां भटकने की आवश्यकता नहीं रही।

केंद्र सरकार ने की यह व्यवस्था

केंद्र सरकार ने डिजीलाकर को पासपोर्ट निर्माण की सुविधा से जोड़ दिया है। अब आपको दस्तावेज देने के लिए बार-बार पासपोर्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार की अवस्था लोगों को काफी राहत पहुंचा रही है। डिजिलॉकर में प्राप्त दस्तावेजों को पासपोर्ट कार्यालय बैठे अधिकारी लेकर सत्यापन करवा लेते हैं।

पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया

अगर आप विदेश जाने का प्लान कर रहे हैं और आपको पासपोर्ट बनवाने की जल्दी है तो आप परेशान होने की जरूरत नहीं है बहुत ही सरल तरीके से पासपोर्ट बन जाएगा। इसके लिए बताया गया है कि आवेदक को पासपोर्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा और अपने जरूरी दस्तावेज भी डिजीलॉकर पर अपलोड करने होंगे। वेरीफिकेशन की सुविधा भी ऐप के माध्यम से कर दी गई है।

बताया गया है कि डिजीलाकर में डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए अकाउंट बनाना होता है। इसके बाद ओरिजिनल कागजातो को स्कैन का जिसमें अपलोड करें। डिजी लॉकर एक ऐसी है जिसके माध्यम से आप अपने दस्तावेज सुरक्षित रख सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें दस्तावेज गुमने का कोई विकल्प नहीं होता।

Next Story