मध्यप्रदेश

Railway News: एमपी की इन रेलगाड़ियों से हटेगी पेंट्री कार की सुविधा, लगाए जाएंगे जनरल कोच

Sanjay Patel
8 Sep 2023 10:44 AM GMT
Railway News: एमपी की इन रेलगाड़ियों से हटेगी पेंट्री कार की सुविधा, लगाए जाएंगे जनरल कोच
x
MP News: मध्यप्रदेश की कई रेलगाड़ियों से पेंट्री कार की सुविधा को हटाने का निर्णय रेलवे द्वारा लिया गया है। इंदौर से चलने वाली आठ ट्रेनों से यह सुविधा समाप्त कर दी जाएगी। रेल यात्रियों को इसका फायदा नहीं मिल पाने के कारण ऐसा किया जाएगा।

Pantry Car Removed: मध्यप्रदेश की कई रेलगाड़ियों से पेंट्री कार की सुविधा को हटाने का निर्णय रेलवे द्वारा लिया गया है। इंदौर से चलने वाली आठ ट्रेनों से यह सुविधा समाप्त कर दी जाएगी। रेल यात्रियों को इसका फायदा नहीं मिल पाने के कारण ऐसा किया जाएगा। इनके स्थान पर जनरल कोच लगाए जाएंगे। जिसके लिए निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

आठ ट्रेनों से हटेंगे पेंट्री कार

इंदौर से चलने वाली आठ ट्रेनों से पेंट्री कार की सुविधा को हटाया जाएगा। इनके स्थान पर सामान्य श्रेणी के कोच लगाए जाएंगे। जिनमें यह ट्रेनें शामिल हैं। इंदौर-पटना, इंदौर-हावड़ा, इंदौर-गांधीधाम, इंदौर-ऊधमपुर, इंदौर-अमृतसर, इंदौर-चंडीगढ़ आदि ट्रेन से यह सुविधा हटाई जाएगी। रेलवे सूत्रों के अनुसार इंदौर से चलने वाली ट्रेनों में सामान्य श्रेणी के कोच को हटाकर पेंट्री कार की सुविधा प्रदान की गई थी। पेंट्री कार में सर्विस प्रोवाइडर नहीं होने से कोच खाली ट्रेन के साथ एक चक्कर लगाकर आ गए। यात्रियों को पेंट्री कार की सुविधा का फायदा ही नहीं मिल सका। रेलवे के अनुसार अब प्रोवाइडर का इंतजाम होने के बाद कार में कोच जोड़े जाएंगे।

लंबी दूरी की ट्रेनों में शुरू की गई थी सुविधा

रेलवे के अनुसार पश्चिम रेलवे द्वारा इंदौर से चलने वाली लंबी दूरी की आठ ट्रेनों में पेंट्री कार की सुविधा सितम्बर महीने के प्रथम सप्ताह में प्रारंभ की गई थी। किंतु खाना के लिए प्रोवाइडर का इंतजाम आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन) द्वारा नहीं किया जा सका। ऐसे में लोगों को इसका किसी तरह से लाभ नहीं हुआ। जबकि यह ट्रेनें पेंट्री कार के साथ एक फेरा लगा चुकी हैं। यह कोच खाली ही चक्कर लगाया। यही वजह है कि रेलवे द्वारा अब इन ट्रेनों से पेंट्री कार हटाने का निर्णय लिया गया है। इनकी जगह पर जनरल कोच लगाए जाएंगे जिससे यात्रियों को और भी सुविधा मुहैया हो सकेगी।

Next Story