मध्यप्रदेश

एमपी के धार में कारम डैम में आई दरार से मची दहशत, 11 गांव खाली करवाए गए, पल-पल की अपडेट ले रहें सीएम

एमपी के धार में कारम डैम में आई दरार से मची दहशत, 11 गांव खाली करवाए गए, पल-पल की अपडेट ले रहें सीएम
x
Karam Dam Crack Video: प्रशासन बांध के मरम्मत कार्य में लगा हुआ है।

Dhar Karam Dam Leakage: डैम में दरार आ जाने की वजह से प्रशासन पूरी मुस्तैदी के साथ एक ओर जहां डैम का क्रैक (Karam Dam Crack) रोकने में लगा हुआ है। वहीं दूसरी ओर एहतियात के तौर पर 11 गांवों को खाली करवा लिया गया है। प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड में काम कर रहा है। वहीं सूचना मिलते ही मंत्री राजवर्धन सिंह दत्ती गांव पहुंच गए। मामला मध्य प्रदेश के धार और खरगोन जिले का बताया जा रहा है। जहां कारम डैम में दरार आ गई है, पानी का रिसाव होने से पूरे इलाके में दहशत का वातावरण निर्मित है।

क्या और कहां का है मामला

मध्य प्रदेश के धार जिले (Dhar District) में स्थापित कारम डैम मे दरार (Karam Dam) आ जाने की वजह से लीकेज हो गया है। लगातार डैम से पानी का रिसाव हो रहा है। ऐसे में प्रशासन बांध के मरम्मत कार्य में लगा हुआ है। एहतियात के तौर पर डैम के निचले हिस्से में बसे 11 गांवों को खाली करवाया गया है। इस डैम का निर्माण 2018 में 304 करोड़ रुपए की लागत से पूरा किया गया। लेकिन 4 साल में डैम की यह हालत डैम के निर्माण में सवाल खड़े कर रही है। प्रशासन ने मुंबई आगरा स्टेट हाईवे को खालघाट से मानपुर तक बंद कर दिया है।

Dhar Karam Dam Leakage Video:

सीएम शिवराज ले रहे पल-पल की अपडेट

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) डैम मामले की एक एक पल की अपडेट ले रहे हैं। वहीं जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट लगातार अधिकारियों से संपर्क बनाए हुए हैं और जानकारी एकत्र कर मुख्यमंत्री को रिपोर्टिंग कर रहे हैं। जल संसाधन मंत्री का कहना है कि डैम निर्माण में लापरवाही करने वाले अफसरों पर अवश्य कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए जांच कमेटी गठित की जाएगी।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का कहना है कि जब इस डैम का निर्माण हो रहा था उसी समय जनप्रतिनिधि और स्थानीय ग्रामीण जनों द्वारा घटिया निर्माण किए जाने का आरोप लगाया गया। कई बार शिकायत भी की गई। लेकिन उस समय किसी ने ध्यान नहीं दिया। अब हालत यह है कि पहले ही बारिश में कारम नदी पर बने कोठिदा भारुडपूरा डैम से पानी रिस रहा है। यह सब भ्रष्टाचार की वजह से हुआ है।

अधिकारी रख रहे नजर

लगातार बारिश होने की वजह से खरगोन जिले में स्थिति चिंताजनक होती जा रही है। प्रशासन ने काकड़दा, मेल खेड़ी, काकरिया, मिर्जापुर और जालकोट गांव में अलर्ट जारी किया गया है। बारिश की वजह से सड़कें तालाब बनी हुई हैं। जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। लोगों के घरों में पानी भर रहा है।

Next Story