मध्यप्रदेश

MP 54th District: मध्यप्रदेश का 54वां जिला बना पांढुर्णा, राज्य सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

Sanjay Patel
27 Aug 2023 8:17 AM GMT
MP 54th District: मध्यप्रदेश का 54वां जिला बना पांढुर्णा, राज्य सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन
x
MP News: मध्यप्रदेश का पांढुर्णा 54वां जिला बन गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के ऐलान के 24 घंटे बाद ही राज्य सरकार ने इसको नया जिला बनाने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

MP Pandhurna District: मध्यप्रदेश का पांढुर्णा 54वां जिला बन गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के ऐलान के 24 घंटे बाद ही राज्य सरकार ने इसको नया जिला बनाने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसका मुख्यालय पांढुर्णा में ही रहेगा। छिंदवाड़ा से काटकर पांढुर्णा को अलग किया गया है। इसके लिए एक महीने में दावे और आपत्तियां आमंत्रित किए गए हैं।

137 पटवारी हलके शामिल

राज्य शासन की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार पांढुर्णा जिले में पांढुर्णा और सौंसर तहसील के कुल 137 पटवारी हलके शामिल किए गए हैं। जिसमें पांढुर्णा के 74 और सौंसर तहसील के 63 पटवारी हलके शामिल हैं। पांढुर्णा जिले में दो विधानसभा क्षेत्र सौंसर और पांढुर्णा होंगे। यह परिवर्तन सुविधाजनक प्रशासन की दृष्टि से किया गया है। इसके पूर्व रीवा से मऊगंज को अलग कर जिला बनाया गया है। यहां कलेक्टर और एसपी की तैनाती भी हो गई है। नए जिले में 15 अगस्त को ध्वजारोहण भी विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम द्वारा किया गया था। पांढुर्णा जिले का मुख्यालय पांढुर्णा ही होगा।

दावा-आपत्ति के लिए 30 दिन का समय

नोटिफिकेशन पर दावा और आपत्तियों के लिए 30 दिन तक का समय दिया गया है। नए पांढुर्णा जिले का मुख्यालय पांढुर्णा ही होगा। जिले के गठन की प्रक्रिया पूरी होते ही यहां नए कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक भी पदस्थ होंगे। इसमें विधानसभा क्षेत्र सौंसर और पांढुर्णा होंगे। नए पांढुर्णा जिले में पांढुर्णा और सौंसर तहसील के कुल 137 पटवारी हलके शामिल किए गए हैं। यहां पर यह बता दें कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को छिंदवाड़ा के सौंसर में जामसांवली हनुमान मंदिर में श्री हनुमान लोक का भूमिपूजन किया था। इसके बाद जनसभा को संबोधित करते हुए पांढुर्णा को नया जिला बनाने का ऐलान किया था। कैबिनेट की स्वीकृति से पहले ही राज्य सरकार ने प्रकाशन का प्रस्ताव जारी कर दिया है। इसके पूर्व उज्जैन से नागदा को अलग कर जिला बनाने की घोषणा की गई है। हाल ही में सीएम ने शिवपुरी से पिछोर को भी अलग कर जिला बनाने की घोषणा की है।

Next Story