मध्यप्रदेश

Class 5th and 8th Re-Examination 2022: पांचवीं और आठवीं की पुनः परीक्षा को लेकर जारी हुए आदेश, छात्रों के काम की बात

Class 5th and 8th Re-Examination 2022: पांचवीं और आठवीं की पुनः परीक्षा को लेकर जारी हुए आदेश, छात्रों के काम की बात
x
Class 5th and 8th Re-Examination 2022: एमपी में 5वीं और 8वीं बोर्ड की पुनः परीक्षा को लेकर आदेश जारी।

MP Board Class 5th and 8th Re-Examination 2022: 5वीं और 8वीं बोर्ड की पुनः परीक्षा को लेकर राज्य शिक्षा केंद्र मध्यप्रदेश (State Education Center MP) भोपाल द्वारा आदेश जारी किए गए है। जिसके तहत परीक्षा सत्र 2021-22 के पुनः परीक्षा 18 जुलाई से शुरू हो रही है और 23 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी। यह परीक्षा दोपहर 12 बजे से 2.30 बजे तक होगी।

1 ही परीक्षा केंद्र में होंगे एग्जाम

5वीं और 8वीं की पुनः परीक्षा आयोजित करने के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देश पर जिला शिक्षा केन्द्र के द्वारा एक ही परीक्षा केंद्र में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसमें मुख्य परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए छात्र-छात्राएं एवं अनुपस्थित दिव्यांग बच्चों को पुनः परीक्षा में सम्मिलित होने का मौका दिया जा रहा है। इस परीक्षा को पास करके ऐसे छात्र अगली कक्षा में प्रवेश ले सकेगें।

जारी किए जाएंगे प्रवेश पत्र

5वीं और 8वीं की पुनः परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की मैपिंग के लिए पोर्टल खोला गया है। जिससे निर्देशानुसार परीक्षा केंद्रों का निर्धारण एवं मैपिंग कार्य पूर्ण किया जा सके। पोर्टल के माध्यम से ही पुनः परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।

ज्ञात हो कि इस वर्ष 5वीं और 8वीं की परीक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित करवाई गई थी, यानि के परीक्षा के लिए बोर्ड ने पेपर तैयार करवाए थें और उत्तर-पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी बोर्ड के द्वारा करवाया गया था, जबकि पिछले कई वर्षो से 5वीं और 8वीं की परीक्षा को होम एग्जामिनेशन किया गया था।

Next Story