मध्यप्रदेश

MP College News: परीक्षा को बचा डेढ़ माह का समय, कोर्स नहीं हुआ पूरा

MP College News
x
MP College News: मध्य प्रदेश के सरकारी महाविद्यालयों में परीक्षा प्रारंभ होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। परीक्षा प्रारंभ होने को केवल 45 दिन ही बचे हुए हैं।

मध्य प्रदेश के सरकारी महाविद्यालयों में परीक्षा प्रारंभ होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। परीक्षा प्रारंभ होने को केवल 45 दिन ही बचे हुए हैं। हाल ही में हुए सरकारी आयोजनों में कॉलेज के प्रोफेसर्स को तो तैनात किया ही गया साथ ही विद्यार्थियों को लाने का टारगेट दिया गया। अब ऐसे समय में विद्यार्थी किस प्रकार से अपनी पढ़ाई पूरी पाएंगे इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

महाविद्यालयों में 40 फीसदी से ज्यादा कोर्स बचा हुआ है। इस मामले में उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन भागवत ने कहा ि कि आयोजनों में जो जिस विधा का छात्र है या जिसकी संबंधित फील्ड में रूचि है, उन्हें ही बुलाया गया था। इससे विद्यार्थियों को प्रोत्साहन मिलता है। सभी विद्यार्थियों को नहीं बुलाया जाता।

खेलो इण्डिया में मिला टारगेट

भोपाल में खेले गए खेलो इडिया के उद्घाटन समारोह में भी सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों के विद्यार्थियों को बुलाया गया। बसों के प्रभारी का दायित्व प्रोफेसर्स को दिया गया। 118 प्रोफेसस इसमें लगाए गए। प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों से तकरीबन 5 हजार विद्यार्थी उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। ड्यूटी करने वाले प्रोफेसर्स ने बताया कि हमें निर्देश दिया गया था कि आवंटित बस किसी भी स्थिति में खाली न रहे। आयोजन में प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों में पदस्थ स्पोर्ट्स ऑफिसर की ड्यूटी लगाई गई थी।

विज्ञान महोत्सव में भी लगाई ड्यूटी

भोपाल के मैनिट में संपन्न हुआ इण्डिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल में एमवीएस सहित कई अन्य कॉलेजों के 50-50 विद्यार्थियों की सहभागिता कराने का निर्देश दिया गया था। नोडल अधिकारी शिक्षकां को बनाया गया था। 21 से 24 जनवरी तक आयोजित इस कार्यक्रम में कई कॉलेजों को प्रतिदिन 100 छात्रों को लाने का टारगेट दिया गया था।

अप्रैल में होगी परीक्षा

प्रदेश के महाविद्यालयो में वार्षिक परीक्षा अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में होने का अनुमान है। सरकारी आयोजनों में विद्यार्थियों की सहभागिता से विद्यार्थियों की पढ़ाई तो प्रभावित हो ही रही है साथ ही प्राध्यापक कोर्स भी पूरा नही ंकर पा रहे हैं।

Next Story