मध्यप्रदेश

MP सरकार की इस योजना से जुड़ने पर मिलेंगे हर महीने ₹10000, Registration की प्रक्रिया शुरू, लाखो युवाओ को कमाने का मौका

MP सरकार की इस योजना से जुड़ने पर मिलेंगे हर महीने ₹10000, Registration की प्रक्रिया शुरू, लाखो युवाओ को कमाने का मौका
x
मध्य प्रदेश सरकार ने ऐसी योजना शुरू की है जिसमें जुड़ने के बाद आपको हर महीने 10000 रुपए मिलेंगे।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana 2023 मध्य प्रदेश सरकार ने ऐसी योजना शुरू की है जिसमें जुड़ने के बाद आपको हर महीने 10000 रुपए मिलेंगे। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। बिना रजिस्ट्रेशन योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन करवा लेंगे उसके बाद आपको हर महीने 8 से 10 हजार रुपए आर्थिक सहायता के रूप में मिलना शुरू हो जाएगा। इस समय रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है अगर आप रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो अवश्य इस योजना से जुड़े और इसका लाभ लें।

क्या है योजना Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Kya Hai

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देने तथा प्रशिक्षण के दौरान आर्थिक सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना संचालित कर रही है। इस योजना में रजिस्ट्रेशन शुरू है। बेरोजगार युवाओं को इस प्रशिक्षण में रोजगार परक तथा कंपनी काम करने लायक जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे प्रशिक्षण के उपरांत युवक चाहे तो स्वयं का रोजगार करे या फिर उसे प्रशिक्षण के दौरान ही नौकरी प्राप्त हो जाए।

मिलेंगे 8 से 10 हजार रुपए

सीएम की योजना के अनुसार बताया गया है कि सीखो कमाओ योजना में प्रशिक्षण के दौरान अभ्यर्थियों को 8 से 10 हजार रुपए दिए जाएंगे। यह राशि आर्थिक सहायता के उद्देश्य से युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान किसी भी तरह की परेशानी न हो इस बात को ध्यान में रखते हुए शुरू किया जा रहा है।

यह राशि योग्यता के आधार पर दी जाएगी। इसके लिए निश्चित किया गया है कि जो युवा 12वीं पास कर चुके हैं और वह प्रशिक्षण ले रहे हैं तो उन्हें 8000 रुपए महीने दिए जाएंगे। इसी तरह आईटीआई पास युवकों को 8500 रुपए प्रतिमाह दिया जाएगा। डिप्लोमा धारकों को 9000 तथा डिग्री या फिर उच्च शिक्षा प्राप्त नवयुवकों को हर महीने प्रशिक्षण के दौरान 10000 रुपए दिए जाएंगे।

कौन कर सकता है आवेदन mukhyamantri seekho kamao yojana mp registration

जानकारी के अनुसार को कमाओ योजना में 12वीं, आईटीआई, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, डिप्लोमा धारी तथा इंजीनियरिंग आज की डिग्रीधारी बेरोजगार युवक आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए अगर आप रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं सरकार द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। वही सरकार द्वारा भी कहा गया है कि ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवक इस योजना के लिए आवेदन करें और इसका लाभ उठाएं।

Next Story