मध्यप्रदेश

OMG: एक ऐसा रेलवे स्टेशन, जहां यात्री खड़े होते हैं एक राज्‍य में, टिकट बंटता है दूसरे प्रदेश में

OMG: एक ऐसा रेलवे स्टेशन, जहां यात्री खड़े होते हैं एक राज्‍य में, टिकट बंटता है दूसरे प्रदेश में
x
मध्यप्रदेश और राजस्थान के एक अजीब सा रेलवे स्टेशन है.

देश का सबसे बड़ा यातायात नेटवर्क रेलवे है। लेकिन इस रेलवे नेटवर्क में कई अजीबोगरीब खूबिया भी है। तो कई रेलवे स्टेशन ऐसे भी हैं जिनके नाम सुनकर आप चौक जायेंगे। इन्हीं खूबियों के बीच मध्य प्रदेश में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां यात्री लाइन तो राजस्थान की सीमा पर लगाते हैं लेकिन उन्हें टिकट मध्यप्रदेश में मिलता है। है न यह अजीबोगरीब बात। ऐसा सुनने में जरा अजीब सा लगता है लेकिन यह पूरी तरह सत्य है।

कहां है यह रेलवे स्टेशन

बताया जाता है कि दिल्ली और मुंबई रेलवे रूट पर एक रेलवे स्टेशन है भवानी मंडी स्टेशन। भवानी मंडी स्टेशन की खासियत है कि जब कोई यात्री यात्रा करने के लिए टिकट लेने जाता है तो उसे लाइन राजस्थान मे लगाना पड़ता है। एक है कि वह टिकट के लिए लाइन में जिस जगह खड़ा रहता है वह जमीन राजस्थान प्रदेश की होती है। लेकिन जैसे ही क्रम बढ़ते बढ़ते वह काउंटर के पास पहुंच जाता है। तो वह राजस्थान का सफर पूरा कर मध्य प्रदेश के पहुंचकर टिकट प्राप्त कर लेता है।

यह भी कहा जा सकता है कि भवानी मंडी स्टेशन पर टिकट देने के लिए बैठा क्लर्क मध्य प्रदेश मे बैठता है। लेकिन जैसे ही वह टिकट रूम के बाहर निकलता है तो वह राजस्थान पहुंच जाता है। यह सब बातें जानने के बाद जरा अजीब सा लगता है।

दरवाजे खुलते हैं मध्यप्रदेश में

भवानी मंडी रेलवे स्टेशन के आसपास कुछ ऐसे घर भी बने हुए हैं जहां के रहने वाले लोग हर दिन हजारों बार मध्यप्रदेश और राजस्थान मैं आते जाते रहते हैं। ऐसा नहीं है कि इसके लिए उन्हें लंबा सफर करना पड़ रहा है। बस एक कदम दरवाजे से बाहर रखा तो मध्य के भैसौदा मंडी पहुंच जाते हैं। तो वहीं जैसे ही घर के अंदर प्रवेश करते हैं तो राजस्थान खेला जाता है। यूं कहें की उक्त घर तो राजस्थान में बना हुआ है लेकिन उसके दरवाजे मध्यप्रदेश में खुलते हैं। ऐसे में हजारों बार यात्रा करना कोई बड़ी बात नहीं है।

Next Story