मध्यप्रदेश

कूनो नेशनल पार्क में 20 हुई चीतों की संख्या, सीएम शिवराज ने चीतों की दूसरी खेप का स्वागत किया

कूनो नेशनल पार्क में 20 हुई चीतों की संख्या, सीएम शिवराज ने चीतों की दूसरी खेप का स्वागत किया
x
Number of cheetahs increased to 20 in Kuno National Park: मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में मौजूद Kuno National Park में अब 10 मादा और 10 नर चीता हो गए हैं

Number of cheetahs in Kuno National Park: मध्य प्रदेश अबतक टाइगर स्टेट के नाम से जाना जाता रहा है. इसी के साथ अब राज्य चीता स्टेट के नाम से भी अपनी पहचान बना चुका है. श्योपुर जिले में मौजूद कूनो नेशनल पार्क में अफ़्रीकी चीतों की दूसरी खेप 18 फरवरी को पहुंच गई है. इस बार नामीबिया से 12 चीतों को कूनो राष्ट्रीय पार्क में लाया गया है. इसी के साथ यहां अब कुल चीतों की संख्या 20 हो गई है. जो आने वाले समय में और बढ़ेगी।

गौरतलब है कि इससे पहले पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर 17 सितंबर को 8 चीते कूनो नेशनल पार्क में पीएम मोदी के द्वारा छोड़े गए थे. जिनमे से 5 मादा और तीन नर थे. इस बार आई दूसरी खेप में 7 नर और 5 मादा है. ऐसे में यहां नर और मादा चिता की संख्या संतुलित हो गई है.

कुछ दिन क्वारंटाइन रहेंगे चीते

क्वारैंटाइन बाड़े में 12 चीतों को रखने के लिए 10 क्वारैंटाइन बाड़े तैयार किए गए हैं। इनमें 8 नए और 2 पुराने हैं। इसके अलावा, दो आइसोलेशन वार्ड भी तैयार किए गए हैं। सभी क्वारैंटाइन बोमा (बाड़े) में छाया के लिए शेड बनाए गए हैं। यहां चीतों के लिए खाना, पानी, छाया और ठंडक की व्यवस्था की गई है. इन्हे निर्धारित समय पूरा होने और सभी टेस्ट्स पूरे होने के बाद जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

सीएम ने पीएम को कहा थैंक यू

इस मौके पर प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा- कूनो नेशनल पार्क में आज चीतों की संख्या बढ़ने वाली है। मैं प्रधानमंत्री मोदी को तहे दिल से धन्यवाद देता हूं, यह उनका विजन है। कूनो में 12 चीतों का पुनर्वास किया जाएगा और इनकी संख्या बढ़कर 20 हो जाएगी। पहले आए चीते पूरी तरह स्वस्थ हैं।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story