मध्यप्रदेश

Railway Parcel News: अब ट्रेन में लोड पार्सल की आसानी से कर सकेंगे ट्रैकिंग, रेलवे ने शुरू की यह सुविधा

Sanjay Patel
16 Jun 2023 8:01 AM GMT
Railway Parcel News: अब ट्रेन में लोड पार्सल की आसानी से कर सकेंगे ट्रैकिंग, रेलवे ने शुरू की यह सुविधा
x
MP News: पश्चिम-मध्य रेलवे ने पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम (पीएमएस) सुविधा शुरू कर दी है। जिससे न सिर्फ व्यापारियों को बल्कि यात्रियों को भी होने वाली परेशानी से निजात मिल सकेगी।

Railway Parcel Management System: पश्चिम-मध्य रेलवे ने पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम (पीएमएस) सुविधा शुरू कर दी है। जिससे न सिर्फ व्यापारियों को बल्कि यात्रियों को भी होने वाली परेशानी से निजात मिल सकेगी। इस सुविधा से ट्रेन में लोड पार्सल को ट्रेस करने की व्यवस्था यात्रियों को मिल जाएगी। रेलवे स्टेशन में पार्सल लदान और उतराव को लेकर अक्सर कर्मचारियों एवं ग्राहकों के बीच विवाद की स्थिति बनती थी। शिकायतों को समाप्त करने रेल प्रशासन पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम शुरू कर दिया गया है।

दिया जाएगा बारकोड

पश्चिम-मध्य रेलवे अंतर्गत कम्प्यूटरीकृत पार्सल प्रबंधन प्रणाली रीवा रेलवे स्टेशन में शुरू की गई है। पमरे जबलपुर मंडल के कटनी, सतना और रीवा स्टेशन में भी इस सुविधा को शुरू किया गया है। इस नई प्रणाली में पार्सल का वजन इलेक्ट्रानिक तुलाई मशीन के जरिए सीधे कम्प्यूटर में होगा। इतना ही नहीं प्रत्येक पार्सल को एक बारकोड भी दिया जाएगा। इस बारकोड के जरिए ग्राहक अपने पार्सल को ट्रेस कर सकेंगे। पार्सल भेजने के लिए एक ही खिड़की से बुकिंग और नकदी का भुगतान ग्राहक कर पाएंगे।

शिकायतों में आएगी कमी

बताया गया है कि इस नई प्रणाली के जरिए जो पर्ची पहले कटेगी उनके पार्सल का लदान पहले होगा। इस कार्य की निगरानी में भी अब पारदर्शिता आएगी। रेल प्रशासन का मानना है कि इस नई व्यवस्था से लदान से संबंधित भ्रष्टाचार सहित अन्य शिकायतों में भी कमी आएगी। इसके अतिरिक्त ग्राहकों की शिकायतों का समाधान करने में भी इस नई तकनीक से मदद मिलेगी।

मोबाइल में पहुंचेगा मैसेज

पार्सल बुक करते ही संबंधित ग्राहक के मोबाइल पर यह मैसेज पहुंच जाएगा और पार्सल गंतव्य में पहुंचने का संदेश भी ग्राहक को मोबाइल पर भेज दिया जाएगा। रेल प्रशासन ने पार्सल यातायात में वृद्धि कर पार्सल आय को बढ़ाने तथा ग्राहकों को संतुष्ट कर रेलवे की छवि सुधारने यह व्यवस्था बनाई है। बता दें कि कई बार पार्सल तो बुक करा दिया जाता था लेकिन संबंधित को मिल नहीं पाता था और वह रास्ते में ही गायब हो जाता था। इसको लेकर कई बार विवाद की स्थिति निर्मित हो जाती थी। अब इस सुविधा के शुरू हो जाने के बाद न सिर्फ यात्रियों के पार्सल बल्कि कारोबारियों के आने वाले पार्सल की भी ट्रैकिंग बड़ी आसानी से की जा सकेगी।

Next Story