मध्यप्रदेश

MP College Admission 2023 New Rules: एमपी में कॉलेज एडमिशन प्रक्रिया में अब नहीं लगेगा ट्रांसफर सर्टिफिकेट

MP College Admission 2023
x
MP College Admission 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल (CBSE) ने कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है साथ ही जल्द एमपी बोर्ड (MP Board) के भी परिणाम जारी किये जा सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल (CBSE) ने कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है साथ ही जल्द एमपी बोर्ड (MP Board) के भी परिणाम जारी किये जा सकते हैं। अब प्रदेश भर में लाखो छात्रों के कॉलेजो में दाखिले की प्रक्रिया तेज़ी शुरू होने लगेगी। एमपी के इंस्टीट्यूट फॉर एक्सीलेंस इन हायर एजुकेशन (IEHE) में सत्र 2023-24 के अंतर्गत अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम्स (Undergraduate Programs) में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 16 मई से शुरू होने जा रही है।

अब नहीं लगेगी TC

बता दें की पहले राउंड की काउंसलिंग के लिए 10 जून तक रजिस्ट्रेशन हो सकेंगे। तो अगर पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री की बात की जाए तो इसके लिए रजिस्ट्रेशन 25 मई से शुरू होंगे। मीडिया से बात करते हुए आईईएचई की एडमिशन इंचार्ज डॉ. शारदा गंगवार ने जानकारी साझा की है कि हाल ही हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा कॉलेजों को ई-प्रवेश संबंधी ट्रेनिंग दी गई है।

इसमें से सबसे बड़ी बात यह निकल के आ रही है की इस बार छात्रों को ट्रांसफर सटीफिकेट अनिलाइन (TC) या ऑफलाइन जमा कराना अनिवार्य नहीं होगा। इसको लेकर एडमिशन इंचार्ज डॉ. शारदा गंगवार ने जानकारी दी की यह इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि छात्रों को अब एक साथ दो प्रोग्राम कर सकते हैं। सिर्फ उनकी टीचिंग क्लास का समय एक जैसा नहीं होना चाहिए। वहीं छात्रों को डाक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी काउंसलिंग पोर्टल पर सबमिट करना होगा। वेरिफिकेशन ऑनलाइन किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार साल उच्च शिक्षा विभाग जीरो-एरर के साथ एडमिशन प्रोसेस कराना चाहता है। बता दें की इसके लिए प्रदेशभर कॉलेजों को पहली बार ई-प्रवेश से जुड़ी विशेष ट्रेनिंग दी गई। विभाग के द्वारा एडमिशन प्रोसेस से जुड़ी बारीकियां बताई गई। ताकि छात्र को किसी तरह की परेशानी न हो और स्मूथ प्रक्रिया के तहत उसे एडमिशन मिल सके।

Next Story