मध्यप्रदेश

एमपी में बनने जा रहा अब यह कानून, देश का होगा पहला ऐसा राज्य

madhya pradesh
x
आत्महत्या रोकथाम नीति लाने के लिए मध्यप्रदेश की सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है और देश का यह पहला राज्य होगा, जहां इस तरह की नीति बनाई जा रही है

MP Latest News Updates: आत्महत्याओं की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में इसके लिए कानून बनाए जाएगा। जानकारी के तहत आत्महत्या रोकथाम नीति लाने के लिए मध्यप्रदेश की सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है और देश का यह पहला राज्य होगा, जंहा इस तरह की नीति बनाई जा रही है।

रोकी जा सकती है आत्महत्या से मृत्यु

आत्महत्या एक ऐसी मृत्यु है जिसे रोका जा सकता है। मध्यप्रदेश शासन के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सांरग ने इस पर चर्चा करते हुए बताया कि इसके लिए कुछ नीतियों को लागू कर प्रयास करने होगे और इस दिशा में सरकार निर्णय लेने जा रही है। उन्होने मीडिया को बताया कि आत्महत्या रोकथाम नीति लाने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य होगा।

जानकारों से रायशुमारी

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सांरग ने बताया कि आत्महत्या रोकथाम नीति को लेकर विशेषज्ञों से चर्चा की जा रही है। सब कुछ अच्छा रहा तो आगामी 2 से 3 माह में यह नीति मध्यप्रदेश में लागू हो जाएगी। उन्होने बताया कि आत्महत्या के पीछे के कारणो को देखा जा रहा है। जिसमें आर्थिक, सामाजिक, मनोवैज्ञानिक आदि तथ्यों पर गहन अध्ययन करके उसके अनुसार नीति का क्रियान्वयन किया जाएगा। उन्होने बताया कि मनोचिकित्सक डॉक्टर सत्यकांत त्रिवेदी के सुझावों पत्रों पर अमल किया जा रहा है। उन्होने बताया कि इस कमेटी में मनोचिकित्सक, विधि विशेषज्ञ, समाजशास़्त्री आदि शामिल रहे और सभी के सुझावों के आधार पर यह नीति तैयार की जा रही है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story