मध्यप्रदेश

MP Cabinet Meeting: अब किसानों को एमपी सरकार देगी 6 हजार रुपए, पंचायत सचिवों को मिलेगा सातवां वेतनमान

Sanjay Patel
11 Aug 2023 8:48 AM GMT
MP Cabinet Meeting: अब किसानों को एमपी सरकार देगी 6 हजार रुपए, पंचायत सचिवों को मिलेगा सातवां वेतनमान
x
MP News: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट मीटिंग का आयोजन किया गया। इस बैठक में किसान कल्याण योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली राशि में बढ़ोत्तरी करने का निर्णय लिया गया।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट मीटिंग का आयोजन किया गया। इस बैठक में किसान कल्याण योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली राशि में बढ़ोत्तरी करने का निर्णय लिया गया। किसानों को अब हर वर्ष तीन किश्तों में कुल 6 हजार रुपए प्रदान किए जाएंगे। अभी दो किश्तों में चार हजार रुपए की राशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जा रही थी। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 6 हजार रुपए की राशि तीन किश्तों में किसानों को प्रदान की जा रही थी। इस प्रकार अब किसानों को 12 हजार रुपए प्रति वर्ष मिलेंगे। पंचायत सचिवों को अब सातवां वेतनमान दिया जाएगा। इसके साथ ही कैबिनेट की बैठक में अन्य निर्णय भी लिए गए।

भैया को भी मिलेंगे 1 हजार रुपए महीने

एमपी कैबिनेट बैठक की जानकारी देते हुए गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत बहनों को एक हजार रुपए प्रति माह दिए जा रहे हैं। अब भैया को भी एक हजार रुपए हर महीने प्रदान किए जाएंगे। साल भर में भैया को भी 12 हजार रुपए मिल सकेंगे। पंचायत सचिवों को सातवां वेतनमान देने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इसकी घोषणा पंचायत सचिव महासम्मेलन में की गई थी।

मऊगंज के सृजन और विभिन्न पदों को दी स्वीकृति

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट बैठक में हनुमना, नईगढ़ी और मऊगंज तहसील को मिलाकर नए जिले मऊगंज के सृजन और विभिन्न पदों को स्वीकृति दी गई। अधिसूचना जारी होने के बाद एमपी में जिलों की संख्या 53 हो जाएगी। शक्ति सदन योजना के लिए 22 करोड़ रुपए के प्रावधान की स्वीकृति देने के साथ आलीराजपुर में परिवहन विभाग के बस डिपो की परिसंपत्ति को सवा दो करोड़ रुपए में सफल निविदाकार के पक्ष में अनुबंध करने कलेक्टर को अधिकृत किया गया। दमोह की ग्राम पंचायत बटियागढ़ को नगर पंचायत बनाने का भी निर्णय लिया गया।

भिंड में सैनिक स्कूल के लिए 100 करोड़ स्वीकृत

कैबिनेट बैठक में एमपी के भिंड में सैनिक स्कूल के लिए 100 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए। वहीं छतरपुर में सटई तहसील, बालाघाट के परसवाड़ा और शाजापुर के गुलाना में अनुविभागीय कार्यालय की स्थापना के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। कैबिनेट बैठक में 37 नए सीएम राइज स्कूल के विस्तृत परियोेजना प्रतिवेदन को मंजूरी दी गई। इन नए सीएम राइज स्कूल के निर्माण में एक हजार करोड़ रुपए से अधिक की लागत आएगी। जनजातीय कार्य विभाग के 16 राइज स्कूल और छात्रावासों के गठन को भी कैबिनेट ने स्वीकृति प्रदान की।

संत रविदास मंदिर व स्मारक की आधारशिला रखेंगे पीएम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट बैठक में बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सागर में संत रविदास मंदिर और स्मारक की आधारशिला रखेंगे। पीएम नरेन्द्र मोदी शनिवार को सागर आएंगे। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि 17 अगस्त को रक्षाबंधन पर फिर लाडली बहनों का एक बड़ा कार्यक्रम होगा। कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया कि अमरकंटक में अब कोई निर्माण नहीं होगा। वहां नीचे सेटेलाइट शहर बसाया जाएगा।

Next Story