मध्यप्रदेश

RGPV Hindi Engineering Course: अब हिंदी में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई, आरजीपीवी ने लिया निर्णय

RGPV News
x
आरजीपीवी में अब इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी भाषा में होगी।

RGPV Hindi Engineering Course In Hindi: आरजीपीवी में अब इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी भाषा में होगी। इस संबंध में राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भोपाल (Rajiv Gandhi Technological University Bhopal) द्वारा निर्णय लिया गया है। बताते हैं कि यहां प्रोफेसरों की टीम ने सभी विषयों के कोर्स को हिंदी में ट्रांसलेट कर सिलेबस तैयार कर लिया है। हिंदी मीडियम के स्टूडेंट को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए अलग से प्रयास भी किए जाएंगे। इसका कारण यह है कि पढ़ाई भले ही किसी भी भाषा में हो, लेकिन प्लेसमेंट डिग्री के आधार पर सामान्य तरीके से ही होगा।

इसके अलए उन्हें अलग से अंग्रेजी में पढ़ाया जाएगा। अखिल भारतीय तकनीकि शिक्षा निदेशालय द्वारा भेजे गए सिलेबस का आरजीपीवी ने हिंदी में अनुवाद कर कई कॉलेजों में किताबों की एक-एक यूनिट भेज दी है। इससे छात्रों को दूसरे प्रकाशक की किताबों को मार्केट में ढूंढने की मशक्कत नहीं करनी पडे़गी। गौरतलब है कि एआईसीटी ने देशभर में हिंदी सहित 9 क्षेत्रीय भाषाओं में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराने के लिए सर्कुलर जारी कर दिया है। आरजीपीवी ने हिंदी में लेक्चर के वीडियो तैयार कर कॉलेजों को भेजना शुरू कर दिया है।

इनका कहना है

कुलपति आरजीपीवी प्रो. सुनील कुमार ने कहा कि हिंदी में इंजीनियरिंग की पढ़ाई केवल हिंदी माध्यम के स्टूडेंटस की सुविधा के लिए है। किसी कंपनी में प्लेसमेंट डिग्री के आधार पर होता है। इसलिए स्टूडेंटस को हिंदी के साथ ही अंग्रेजी का ज्ञान दिया जाएगा।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story