मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश के महुआ से अब चॉकलेट, कुकीज व हेल्थ ड्रिंक भी बनेगी, लंदन की कंपनी ने किया अनुबंध

Sanjay Patel
18 April 2023 10:31 AM GMT
मध्यप्रदेश के महुआ से अब चॉकलेट, कुकीज व हेल्थ ड्रिंक भी बनेगी, लंदन की कंपनी ने किया अनुबंध
x
MP News: देश सहित मध्यप्रदेश के महुआ का उपयोग अभी तक वाइन और लिकर के रूप किया जाता रहा है किंतु अब इससे चॉकलेट, कुकीज व हेल्थ ड्रिंक भी बनाई जाएगी।

देश सहित मध्यप्रदेश के महुआ का उपयोग अभी तक वाइन और लिकर के रूप किया जाता रहा है किंतु अब इससे चॉकलेट, कुकीज व हेल्थ ड्रिंक भी बनाई जाएगी। जिसके लिए लंदन की कंपनी ने भोपाल स्थित लघु वनोपज संघ से 2 हजार क्विंटल महुआ खरीदने का अनुबंध किया है। इससे तेंदुपत्ता के बाद लघु वनोपज संघ को पहली बार किसी वनोपज से बेहतर राजस्व मिल सकेगा।

लंदन की कंपनी ने किया अनुबंध

एमपी भोपाल स्थित लघु वनोपज संघ के मुताबिक 2 हजार क्विंटल महुआ खरीदने का अनुबंध किया गया है। यह अनुबंध लंदन की कंपनी द्वारा किया गया है। कंपनी द्वारा रिसर्च के बाद महुआ का उपयोग चॉकलेट, कुकीज व हेल्थ ड्रिंक बनाने के लिए किया जाएगा। जिसके लिए महुआ को एक्सपोर्ट करने के लिए जाल डालकर खास तरह से कलेक्ट किया जा रहा है। इसके साथ ही आगामी वन मेले में कुछ विदेशी और देशी कंपनियों से भी 10 हजार क्विंटल का अनुबंध किए जाने की तैयारी है। लघु वनोपज संघ के एमडी पुष्कर सिंह के मुताबिक महुआ एंटी ऑक्सीडेंट है। यह शरीर को अलग-अलग प्रकार से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है। जिस पर रिसर्च के बाद लंदन की कंपनी द्वारा महुआ खरीदने एमओयू किया गया है।

महुआ से प्रोडक्ट बनाने एमपी में चल रहा रिसर्च

मध्यप्रदेश के भोपाल स्थित बरखेड़ा पठानी में महुआ से प्रोडक्ट बनाने के संबंध में रिसर्च चल रहा है। जैसे ही यह पूरा हो जाएगा वैसे ही लंदन की कंपनी की तर्ज पर यहां पर भी प्रोडक्ट तैयार हो सकेंगे। मध्यप्रदेश से बड़ी मात्रा में संग्रहित किया जाने वाल महुआ लंदन को एक्सपोर्ट किया जा रहा है। यहां पर यह बता दें कि बरखेड़ा पठानी में महुआ प्राश बनाया गया था जिसको दिल्ली में लगे व मेले में लोगों ने काफी पसंद किया था। आईआईटी दिल्ली के छात्रों ने जब महुआ प्राश देखा तो स्टार्टअप करने के लिए महुआ प्राश बनाने के विधि की जानकारी ली। अब इससे सॉफ्ट ड्रिंक और चाकलेट बनने लगेगी तो देश में ही कई युवा इनोवेशन करके लंबे समय तक चलने वाले व्यंजन और चाय आदि के रूप में इसका उपयोग करेंगे।

इनका कहना है

इस संबंध में लघु वनोपज संघ भोपाल के एमडी पुष्कर सिंह के मुताबिक लंदन की मेसर्स ओ फारेट की भारतीय इकाई मधुवन्या से 110 रुपए प्रति किलो के भाव से महुआ एक्सपोर्ट करने का अनुबंध किया गया है। यह एमओयू भोपाल वन मेले में हुआ था। लंदन की कंपनी को 2 हजार क्विंटल महुआ दिया जाएगा। जिसके लिए वन समितियों से 35 रुपए प्रति किलो के हिसाब से महुआ लिया जा रहा है।

Next Story