मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश में अब चुनाव लड़ने से पहले बतानी होगी शैक्षणिक योग्यता, प्रस्तुत करना पड़ेगा शपथ पत्र

election nomination
x
राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव लड़ने के लिए पार्षद प्रत्याशी को नामांकन पत्र के साथ शपथ पत्र अनिवार्य किया है।

भोपाल (Bhopal) राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) द्वारा जारी हो रहे नियम निर्देशों से ऐसा प्रतीत होता है की नगरीय निकाय चुनाव (Nagariya Nikay Chunav) बहुत जल्द होने वाले हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने आगामी नगरीय निकाय चुनाव को ध्यान में रखते हुए पार्षद प्रत्याशी को नामांकन पत्र के साथ शपथ पत्र अनिवार्य किया है। जिसमें प्रत्याशी को शैक्षणिक योग्यता के साथ ही आपराधिक रिकॉर्ड का ब्यौरा भी देना होगा।

अप्रत्यक्ष प्रणाली से होगा महापौर और अध्यक्ष का चुनाव

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना मैं शपथ पत्र की अनिवार्यता करने पर माना जा रहा है नगरीय निकाय चुनाव मैं अध्यक्ष और महापौर का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से होगा।

कमलनाथ सरकार ने किया था संशोधन

जानकारी के अनुसार पूर्व में सत्ता में रही कांग्रेश कमलनाथ सरकार ने नगरपालिका विधि अधिनियम में संशोधन किया था। संशोधन के अनुसार महापौर और अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष से पार्षदों के माध्यम से करवाने की व्यवस्था लागू की थी। विपक्ष में रहते हुए उस समय भाजपा ने विरोध भी किया था। लेकिन सत्ता परिवर्तन के बाद सत्तासीन कोई भाजपा ने अधिनियम में संशोधन की बात की थी लेकिन वह नहीं हो पाया। ऐसे में राज्य निर्वाचन आयोग ने संविधान के आधार पर नगर निगम, नगर पालिका, नगर परिषद का चुनाव करवाने की तैयारी में जुटी हुई है। आयोग का कहना है कि इस बार पार्षदो के प्रत्येक अभ्यर्थी को नामांकन पत्र जमा करने के दौरान नामांकन पत्र के साथ शपथ पत्र देना होगा। जिसमें शैक्षणिक योग्यता, चल अचल संपत्ति की जानकारी तथा आपराधिक पृष्ठभूमि की भी जानकारी देनी होगी। शपथ पत्र ना देने पर नामांकन पत्र निरस्त कर दिया जाएगा।

68 चुनाव चिन्ह जिन्हें चुन सकते हैं अभ्यार्थी

निर्वाचन आयोग ने 68 चुनाव चिन्हों को मुक्त श्रेणी में रखा है पार्षद पद के अभ्यर्थी इनमें किसी भी चुनाव चिन्ह को चुन सकते हैं। जिसमें रोड रोलर, बस ,स्कूटर, जीप, डीजल पंप, टेबल पंखा, बिजली का स्विच, बैटरी-टार्च, गाड़ी, रेडियो, टेलीफोन, टेलीविजन, खंभे पर ट्यूब लाइट, स्टूल, गैस बत्ती, सिलाई की मशीन, कैमरा, गैस सिलेंडर, हारमोनियम, हाथ चक्की, लेटर बाक्स, अलमारी, हाकी और गेंद, दो तलवार एक ढाल, डोली, कैंची, बाल्टी, कमीज, फ्राक, केतली, लेडी पर्स, भोंपू, नल, गुब्बारा, स्लेट, कांच का गिलास, सीटी, प्रेशर कुकर, बल्लेबाज, मटका, डबल रोटी, मेज, ब्रीफ केस, गैस स्टोव, दरवाजा, ब्रुश, बल्ला, वायलिन, बेलन, केक, कोट, नाव, ब्लैक बोर्ड, कप और प्लेट, बरगद का पेड़, सूरजमुखी, गेहूं की बाली, सब्जियों की टोकनी, पीपल का पत्ता, फलों सहित नारियल का पेड़, गाजर, हार, अंगूठी, बैंच, टेंट, चारपाई और प्रेस शामिल हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story