मध्यप्रदेश

शिक्षा विभाग ने लिया सख्त एक्शन: एमपी बोर्ड पांचवीं और आठवीं के मूल्यांकन कार्य में गैर हाजिर रहने पर 66 शिक्षकों को नोटिस जारी

MP Board Exam 2023 News
x
MP Board Exam 2023 News: मध्य प्रदेश में इस वक्त में पांचवीं व आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य तेज़ी से चल रहा है।

मध्य प्रदेश में इस वक्त में पांचवीं व आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य तेज़ी से चल रहा है। लेकिन मूल्यांकन कार्य में शिक्षक रुचि नहीं ले रहे हैं, जबकि मूल्यांकन कार्य 30 अप्रैल तक पूरा करना है। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने कड़े एक्शन लेने शुरू कर दिए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार कुछ समय पूर्व दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य में भी संयुक्त संचालक के निरीक्षण करने पर 300 से अधिक शिक्षक अनुपस्थित पाए गए थे। इन पर शिक्षा विभाग द्वारा कड़ी कार्रवाई की गई थी।

इसी तरह एक बार फिर जिला परियोजना समन्वयक (डीपीसी) द्वारा किए गए औचक निरीक्षण में पांचवीं व आठवीं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य से भी 66 शिक्षक अनुपस्थित पाए गए। बता दें की इन शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए तीन दिन के अंदर जवाब मांगा गया है। जानकारी के अनुसार इस नोटिस में साफ लिखा है कि अगर कोई शिक्षक जवाब नहीं देगा तो उनके खिलाफ एकपक्षीय अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

डीपीसी ने जारी पत्र में लिखा है कि 21 अप्रैल से मूल्यांकन कार्य जारी है और कुछ शिक्षक परीक्षा व मूल्यांकन जैसे कार्य को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। जो भी मूल्याकंन कार्य से गैरहाजिर पाया गया, उसके इस आचरण को घोर लापरवाही मानते हुए उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षक संगठनों ने किया विरोध

बता दें की शिक्षक संगठनों ने विभाग द्वारा इस कार्रवाई का विरोध करते हुए कहा है कि शिक्षकों को एक साथ कई कार्य में लगा दिया गया है। इस कारण वे मूल कार्य कर नहीं पा रहे हैं। मोड़ा से बात करते हुए मध्य प्रदेश शिक्षक कांग्रेस के प्रांताध्यक्ष सुभाष सक्सेना का कहना है कि इस बार मूल्यांकन कार्य आनलाइन किया जा रहा है। कई शिक्षक कंप्यूटर चलाने में दक्ष नही हैं। इस कारण परेशानी हो रही है।

Next Story