मध्यप्रदेश

एमपी में नगरीय निकाय के पहले चरण का शोरगुल थमा, 133 निकायों में 6 जुलाई को डाले जाएगे वोट

MP Nagariya Nikay Chunav
x
MP Election News 2022: सोमवार की शाम 5 बजे शहरी क्षेत्र का चुनावी शोरगुल थम गया है

चायत के साथ ही एमपी में हो रहे नगरीय निकाय के मतदान को लेकर तैयारियां जोर पर है। तो वहीं सोमवार की शाम 5 बजे शहरी क्षेत्र का चुनावी शोरगुल थम गया है। अब उम्मीदवार घर-घर पहुच कर मतदाताओं से सीधे सम्पर्क करके अपने पक्ष में वोट मांग रहे है।

133 नगरीय निकायों हो रहा मतदान

पहले चरण के मतदान में एमपी के 133 नगरीय निकायों में 6 जुलाई को वोटिंग होगी। इनमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर-ग्वालियर समेत कुल 11 नगर निगम भी शामिल हैं। जहां अब ढोल-ढमाकों के साथ प्रचार प्रतिबंधित हो गया है तो नेताओं की सभाएं, रैली और जुलूस भी बंद हो गए है। शराब के शौकीनों को भी समस्या आएगी। वजह है कि मतदान वाले क्षेत्र में 48 घंटे पूर्व शराब दुकानें बंद हो रही है।

पहले चरण में यहां मतदान

पहले चरण के चुनाव में 11 नगर निगम के लिए मतदान होना है। जिसमें भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, खंडवा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, उज्जैन, सागर, सिंगरौली, सतना नगर-निगम शामिल है। इसी तरह 36 नगर पालिका एवं 86 नगर परिषद के लिए मतदान करवाया जाएगा।

ईवीएम से डाले जाएंगे वोट

एमपी में कुल 347 निकायों में चुनाव हो रहे हैं। पहले चरण में 133 और दूसरे चरण में 214 निकायों पर वोटिंग होगी। प्रदेश में 19, 977 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान के लिए 87,937 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। चुनाव ईवीएम के जरिए कराए जाएंगे। मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।

सीएम शिवराज ने इंदौर में किया रोड शो

चुनावी शोरगुल थमने से पहले एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान सोमवार को एमपी के महानगरीय क्षेत्र एवं स्वच्छता को लेकर अवार्ड प्राप्त इंदौर में रोड शो किए है। इस दौरान उन्होने कि एमपी में अब हिन्दी से मेडिकल की पढ़ाई की जाएगी तो प्रसूता महिलाओं को आराम करने के लिए सरकार खुद मजदूरी दे रही है। जिससे उन्हे घर चलाने के लिए काम न करना पड़े। सीएम ने कई अन्य योजनाओं मतदाताओं को दी।

इसी तरह पूर्व सीएम कमलनाथ सहित अन्य नेताओं मतदान वाले क्षेत्रों में पहुच कर आखिरी दिन अपनी पूरी ताकत लगाई है। ज्ञात हो कि इस बार दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी एमपी के सिंगरौली में सभा एवं रोड शो करके अपनी ताकत नगरीय निकाय में लगाई है।

Next Story