मध्यप्रदेश

NHM MP Recruitment 2022: स्टाफ नर्स के लिए निकली भर्ती, योग्यता व प्रक्रिया जान लें

Sanjay Patel
26 Nov 2022 7:45 AM GMT
NHM MP Recruitment 2022: स्टाफ नर्स के लिए निकली भर्ती, योग्यता व प्रक्रिया जान लें
x
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा स्टाफ नर्स पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्यप्रदेश (एनएचएम एमपी) में निकाले गए 2284 पदों पर मेल और फीमेल दोनों तरह के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

NHM MP Recruitment 2022: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा स्टाफ नर्स पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्यप्रदेश (एनएचएम एमपी) में निकाले गए 2284 पदों पर मेल और फीमेल दोनों तरह के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इन पदों में भर्ती के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरे जा सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया भी प्रारंभ कर दी गई है। इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि यह कांट्रैक्चुअल वैकेंसी है।

एनएचएम वैकेंसी डिटेल्स

एनएचएम मध्यप्रदेश में निकाली गई वैकेंसी को रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से स्टाफ नर्स के कुल 2284 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इसके लिए महिला व पुरुष दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। बताया गया है कि 2056 पद फीमेल के लिए आरक्षित हैं जबकि 228 पदों पर पुरुष अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया भी 25 नवम्बर से प्रारंभ कर दी गई है। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। आवेदन जमा करने की आखिरी तिथि 22 दिसम्बर निर्धारित की गई है।

एनएचएम के लिए योग्यता

एनएचएम में भर्ती के लिए उम्मीदवार को फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से हायर सेकेण्ड्री पास होना अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास बीएससी नर्सिंग की डिग्री भी होनी आवश्यक है। उनका रजिस्ट्रेशन भी मध्यप्रदेश नर्सेस रजिस्ट्रेशन काउंसिल में होना चाहिए। अभ्यर्थियों की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए जबकि अधिकतम आयु 43 वर्ष निर्धारित की गई है। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर दिए गए संबंधित पद के लिंक में जाएं। इस नए पेज पर एप्लाई लिंक पर क्लिक करें उसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंक पर जाएं। तत्पश्चात रजिस्ट्रेशन करें और इसके साथ ही एप्लीकेशन प्रोसेस को पूरा करें। अब आप फॉर्म को सबमिट कर दें। अभ्यर्थी चाहे तो आगे की जरूरत के हिसाब से प्रिंट भी निकाल कर रख सकता है।

Next Story