मध्यप्रदेश

एमपी शिक्षक भर्ती में नया अपडेट, उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर, इनको मिलेगा लाभ

MP School News
x
मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती को लेकर एक नया अपडेट सामने आया है।

मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती को लेकर एक नया अपडेट सामने आया है। इस नए अपडेट के मुताबिक अब उन अभ्यर्थियों को भी शामिल किया जाएगा जिन्हें पहले दौर के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था। लेकिन अब इन लोगों को भी निराश होने की आवश्यकता नहीं है। सरकार द्वारा किए गए इस फैसले के बाद बाहर हुए अभ्यर्थी भी अब अपना भविष्य संवरता देख रहे हैं।

शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

प्रदेश स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा है कि एमपी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 में उच्च माध्यमिक शिक्षा माध्यमिक शिक्षक की भर्ती के दौरान दस्तावेज सत्यापन में कई प्रकरणों में नियमों के उलझन को देखते हुए मान्य कर दिया गया था। ऐसे में स्पष्ट हो गया कि अब इनकी नियुक्ति नहीं हो पाएगी।

लेकिन आवेदकों द्वारा किए गए प्रयास के बाद का परिणाम यह रहा कि अब उन्हें भी शामिल करने की योजना है। दस्तावेज सत्यापन में ज्यादातर डबल डिग्री का मामला सामने आया था। इस पर स्पष्ट नियम का हवाला देकर अब कहां जा रहा है कि 1 डिग्री स्वाध्याय पत्राचार जबकि दूसरी शिक्षा के नियमित माध्यम होने की स्थिति में उम्मीदवार को मान्य किया जाएगा।

क्या है कि शिक्षक भर्ती के परीक्षा में एटीकेटी के माध्यम से एक सत्र में 2 नियमित डिग्रियां ली जा सकेंगे। कहा गया है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल इनकी मान्यता को स्वीकार करेगा। साथ में कहा गया है कि दोनों डिग्री स्वाध्याय पत्राचार तथा दूरस्थ शिक्षा के माध्यम होने की स्थिति में भी उम्मीदवार की उम्मीदवारी को मान्यता दी जाएगी।

सरकार के इस निर्णय से डॉक्युमेंट्स वेरीफिकेशन में बाहर हुए अभ्यर्थियों में खुशी की लहर है। उन्हें भी आशा जुडी है कि अब सरकार ने हमारे संबंध में भी विचार किया है। पहले भी कहा जा रहा था कि 2 डिग्री 1 वर्ष में लेना कोई अपराध नहीं है अगर एक स्वाध्याय और एक नियमित स्तर पर लिया गया है तो सरकार को इस पर सहयोग करना चाहिए। देर से ही सही सरकार ने इस पर विचार किया और अब मान्यता दी जाने वाली है।

Next Story