मध्यप्रदेश

एमपी में आई नई अपडेट, 48000 शिक्षकों की सेवा समाप्त

PGT Age Limit New Rule 2022
x
एमपी में आई नई अपडेट, 48000 शिक्षकों की सेवा समाप्त! New update in MP, service of 48000 teachers terminated

MP EDUCATION DEPT NEWS: मध्यप्रदेश शासन लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार 48000 भर्ती किए गए अतिथि शिक्षकों की सेवा समाप्त कर दी जाएगी। इसके लिए विधिवत आदेश जारी कर दिया गया है। जारी किए गए आदेश में स्पष्ट तौर पर बताया गया है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 मे आमंत्रित किए गए अतिथि शिक्षकों की सेवाएं मात्र 30 अप्रैल तक ली जा सकेंगी। इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा आदेश जारी करते हुए सभी जिला शिक्षा अधिकारी एवं विकास खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र दे दिया गया है।

क्या आया आदेश

लोक शिक्षण संचालनालय के कमिश्नर अभय वर्मा द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार सभी जिला शिक्षा अधिकारी एवं विकास खंड शिक्षा अधिकारी को पत्र क्रमांक अतिथि शिक्षक 2022/ 239 दिनांक 7 अप्रैल 2022 के अनुसार शिक्षकों के रिक्त प्रशिक्षण अवकाश के कारण साला में दर्ज विद्यार्थियों का पठन-पाठन प्रभावित न हो इसके लिए वर्ष 2020-21 में शिक्षकों को आमंत्रित करने का निर्देश दिया गया था।

लेकिन 2021-22 में परीक्षा मूल्यांकन तथा परीक्षा फल तैयार करने के संबंध में 30 अप्रैल 2022 को दिए गए आदेश के अनुसार अब उन अतिथि शिक्षकों की सेवाएं मात्र 30 अप्रैल 2022 तक ली जा सकती हैं। जारी किए गए इस आदेश के अनुसार अब अतिथि शिक्षकों की सेवा 30 अप्रैल तक सिर्फ इसलिए ली जा रही है जिससे परीक्षा मूल्यांकन का कार्य प्रभावित न हो।

अतिथि शिक्षकों ने लगाई गुहार

इतनी बड़ी संख्या में प्रदेश के अतिथि शिक्षक बेरोजगार होने की कगार पर है। ऐसे में अतिथि शिक्षकों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से गुहार लगाई है। अतिथि शिक्षकों का कहना है कि छत्तीसगढ़ सरकार की तर्ज पर अतिथि शिक्षकों का सेवाकाल 12 माह का किया जाय। साथ ही अतिथि शिक्षकों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए प्रदेश सरकार को विचार करना चाहिए। अतिथि शिक्षकों ने कहा है कि अगर उनके साथ इस तरह का भेदभाव होता रहा तो अवश्य ही उनके परिवार पर भरण पोषण की समस्या उत्पन्न हो जाएगी।

Next Story