मध्यप्रदेश

MP Weather: एमपी में जल्द एक्टिव होगा नया सिस्टम, दो दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश-बिजली का अलर्ट, जानें अपने जिले का हाल..

Sanjay Patel
11 July 2023 6:46 AM GMT
MP Weather: एमपी में जल्द एक्टिव होगा नया सिस्टम, दो दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश-बिजली का अलर्ट, जानें अपने जिले का हाल..
x
MP Weather: मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वर्तमान में मानसून के साथ कई वेदर सिस्टम एक्टिव हैं।

MP Weather: मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वर्तमान में मानसून के साथ कई वेदर सिस्टम एक्टिव हैं। राजस्थान के जैसलमेर, शिवपुरी, सीधी होते हुए ट्रफ लाइन गुजर रही है और राजस्थान के ऊपर भी सिस्टम एक्टिव है। इसके साथ ही दोनों ओर से नमी आ रही है। बारिश का दौर भी जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक सागर, जबलपुर, शहडोल, रीवा, उज्जैन, चंबल, नर्मदापुरम, ग्वालियर, इंदौर और भोपाल संभाग के जिलों में बारिश हो सकती है।

12 को एक्टिव होगा नया सिस्टम

मध्यप्रदेश मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में द्रोणिका एमपी के शिवपुरी, सीधी व डालटनगंज से मणिपुर तक जा रही हैं। वहीं एक कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर बना हुआ है। यह चक्रवाती घेरे में तब्दील हो जाएगा। 12 जुलाई से नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है जिससे प्रदेश भर में पुनः तेज बारिश का दौर प्रारंभ हो जाएगा। चक्रवाती घेरे के प्रभाव से एमपी के जबलपुर संभाग के कटनी, मंडला, डिंडौरी, बालाघाट सहित आसपास के जिलों में वर्षा का क्रम जारी रहेगा। जिसका असर प्रदेश भर में देखा जा सकेगा। पूरे सप्ताह मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है।

भोपाल-इंदौर, जबलपुर-ग्वालियर में इस तरह रहेगा मौसम

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की अक्षीय रेखा राजस्थान के कुछ जिलों से गुना, सतना होते हुए बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। बंगाल की खाड़ी और पश्चिमी राजस्थान में चक्रवात बने हुए हैं। जिसका असर गुरुवार तक देखने को मिलेगा। इंदौर में मंगलवार को शहर में भारी बारिश हो सकती है। उज्जैन और जबलपुर में भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। वहीं ग्वालियर में हल्की बारिश होने की संभावना है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार एमपी के कई जिलों में हल्की तो कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। भोपाल, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, झाबुआ, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोनगर, भिंड, मुरैना, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोर, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, पन्ना, दमोह, छतरपुर व सागर में भारी बारिश हो सकती है। वहीं विदिशा, रायसेन, सीहोर, श्योपुरकलां और शिवपुरी में अति भारी बारिश होने की संभावना है। जबलपुर, रायसेन, विदिशा सहित 14 जिलों में भारी बारिश का अनुमान है। जबकि रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, ग्वालियर, उज्जैन एवं चंबल संभाग के जिलों में वर्षा होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है।

Next Story