मध्यप्रदेश

MP Weather: 22 मई से सक्रिय होगा नया सिस्टम, 32 जिलों में एक बार फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

Sanjay Patel
20 May 2023 7:36 AM GMT
MP Weather: 22 मई से सक्रिय होगा नया सिस्टम, 32 जिलों में एक बार फिर बदलेगा मौसम का मिजाज
x
MP Weather: मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने की संभावना है। 22 मई से नया सिस्टम सक्रिय हो जाएगा जिससे मौसम में बदलाव नजर आएगा।

MP Weather: मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने की संभावना है। 22 मई से नया सिस्टम सक्रिय हो जाएगा जिससे मौसम में बदलाव नजर आएगा। अधिकांश जिलों में जहां लू और गर्मी की मार लोगों को झेलनी पड़ रही है तो वहीं सागर संभाग में कहीं-कहीं बारिश रिकार्ड की जा रही है। इसके साथ शुक्रवार को उमरिया जिले में भी बारिश हुई है। प्रदेश के कई जिलों में तापमापी का पारा लगातार बढ़ता जा रहा है जिससे भीषण गर्मी ने लोगों की बेचैनी बढ़ा दी है।

25 मई से शुरू होगा नौतपा

नौतपा का आगाज 25 मई से होगा। जिससे अच्छी खासी गर्मी और लू के थपेड़े लोगों को सहने पड़ेंगे। दो दिन बाद कई स्थानों पर लू चलने का पूर्वानुमान मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया है। एमपी के उमरिया, जबलपुर, खंडवा, सागर, सतना, उज्जैन में तापमान 40 डिग्री के ऊपर रिकार्ड किया गया। वहीं गुना, ग्वालियर और इंदौर, भोपाल में अधिकतम तापमान 30 डिग्री से अधिक रिकार्ड हुआ। यहां बदले मौसम की वजह से तापमान में गिरावट आई है। नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग के कई जिलों में भी तापमान सामान्य से कम है।

यहां मौसम में बदलाव

मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर, उज्जैन, सागर और जबलपुर संभाग के जिलों में बुधवार और गुरुवार को बारिश हुई। इसके साथ ही दतिया में भी बारिश दर्ज की गई है। जीरापुर खातेगांव, सीहोर में सर्वाधिक बारिश रिकार्ड हुई। वहीं छतरपुर, टीकमगढ़, सिवनी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, मुरैना, भिंड, दतिया, ग्वालियर, शिवपुरी, अशोकनगर में भी मौसम में बदलाव नजर आ रहा है।

तेज हवा के साथ बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो आगामी एक-दो दिन में एमपी के कई शहरों में तेज हवा के साथ ही बारिश हो सकती है। इस दौरान 60 किलोमीटर की गति से हवा चलने की संभावना है। नौतपा की शुरुआत के साथ ही बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है। सागर और रीवा संभाग में बारिश की संभावना है। वहीं टीकमगढ़, निवाड़ी और छतरपुर में हल्की बारिश हो सकती है। नमी के चलते लोक सिस्टम भी सक्रिय हो रहा है। मई के आखिर तक मौसम ऐसे ही बने रहने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है। ग्वालियर, नरसिंहपुर, भिंड, मुरैना, सागर, दमोह और कटनी में 30 से 40 किलोमीटर की गति से हवा चल सकती है इसके साथ ही बारिश भी रिकार्ड की जाएगी।

उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय है। नया सिस्टम ईस्ट यूपी के ऊपर साइक्लोनिक सरकुलेशन के रूप में तैयार हुआ है। जबकि एक रेखा पूर्वी मध्यप्रदेश से विदर्भ होते हुए तेलंगणा तक गुजर गई है जिससे मध्यप्रदेश में नमी बनी हुई है। 22 मई से हल्की बारिश का दौर शुरू होगा। 23 मई से अरब सागर से नमी आनी शुरू हो जाएंगी। जिसके बाद ग्वालियर चंबल में भी बादल छाएंगे। 23 से 25 मई के बीच बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उत्तरप्रदेश में एक रेखा मध्यप्रदेश तक आई है जिसका असर एमपी में देखा जा रहा है। पश्चिमी मध्यप्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है। जबकि एमपी के अधिकांश जगहों पर बादल छाए हुए हैं। बुंदेलखंड में भी मौसम में उतार चढ़ाव का दौर जारी है। इन क्षेत्रों में दो दिन तक आसमान में बादल छाए रहेंगे।

Next Story