मध्यप्रदेश

MP Weather Update: एमपी में सक्रिय होगा यह नया सिस्टम, इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार

Sanjay Patel
11 Sep 2023 11:09 AM GMT
MP Weather Update: एमपी में सक्रिय होगा यह नया सिस्टम, इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार
x
MP News: मध्यप्रदेश में एक बार फिर झमाझम बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। अगले 24 घंटे में नया सिस्टम सक्रिय हो जाएगा। जिससे कई जिलों में बारिश होगी।

MP Weather Forecast: मध्यप्रदेश में एक बार फिर झमाझम बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। अगले 24 घंटे में नया सिस्टम सक्रिय हो जाएगा। जिससे कई जिलों में बारिश होगी। इसके साथ ही बिजली गिरने व चमकने की भी संभावना व्यक्त की गई है। सोमवार को उज्जैन, सागर, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल में कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है।

बन रहा यह सिस्टम

एमपी में मानसून की सक्रियता और 3 वेदर सिस्टम के चलते कई जिलों में गरज चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश हो रही है। अगले 24 घंटे में एक और सिस्टम सक्रिय होने जा रहा है। जिसके प्रभाव से बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि 12-13 सितम्बर से एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा है जिसका प्रभाव 20 सितम्बर तक एमपी में देखने को मिलेगा। अगले एक सप्ताह तक अच्छी बारिश के आसार एमपी के मौसम विभाग ने जताए हैं। बंगाल की खाड़ी में सक्रिय होने वाले नए चक्रवाती घेरे के प्रभाव से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। ग्वालियर में 16 सितम्बर तक वर्षा का दौर चलेगा। जबकि इंदौर में 12 से मध्यम तो 15 से 18 सितम्बर तक तेज बारिश हो सकती है। मंगलवार से भोपाल, इंदौर, रीवा संभाग के जिलों में मानसून की गतिविधियों में कमी आने के आसार हैं।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

एमपी के मौसम विभाग का कहना है कि वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश एवं उससे लगे उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। मानसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, सीधी, जमशेदपुर, दीघा से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। वहीं उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश पर बने चक्रवात से पूर्वी एमपी से होकर दक्षिणी छत्तीसगढ़ तक भी एक द्रोणिका बनी हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक 13-13 सितम्बर को बंगाल की खाड़ी में एक अन्य चक्रवात बनने के संकेत मिले हैं। ऐसे में एक सप्ताह तक बारिष के जारी रहने की संभावना है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने एमपी के कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिसमें भोपाल, शाजापुर, आगर-मालवा, सीहोर, देवास, राजगढ़, सागर, रायसेन, विदिशा, अशोकनगर, नर्मदापुरम, बैतूल, शिवपुरी, भिंड, मुरैना, सीधी, शहडोल, अनूपपुर, निवाड़ी व रीवा शामिल है। जबकि इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन में हल्की वर्षा की संभावना है। सिवनी, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, इंदौर, धार, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, नीमच, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, कटनी, डिंडोरी, मंडला, बालाघाट, जबलपुर, दमोह, नरसिंह, ग्वालियर, श्योपुरकलां, गुना और सिंगरौली में गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। कटनी, सिवनी, छतरपुर, दमोह, सागर, सतना नर्मदापुरम, विदिशा, ग्वालियर, गुना, रायसेन में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। शिवपुरी, अशोकनगर, दतिया, निवाड़ी, भिंड, मुरैना, पटना व टीकमगढ़ जिलों में अति भारी वर्षा का यलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। इसके साथ ही प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक की भी संभावना है।

Next Story