मध्यप्रदेश

MP में रेलवे का नया प्रोजेक्ट, बिछाई जाएगी 90 KM की नई रेल लाइन, बनेगी 21 सुरंग, देखे कही आपके एरिया का नाम तो नहीं...

Mhow Sanawad New Rail Line
x

Mhow Sanawad New Rail Line

नई रेल लाइन बिछाने का काम शुरू होने वाला है.

Mhow Sanawad New Rail Line: रेलवे के बढ़ते कारवां में महू से सनावद तक नई रेल लाइन बिछाने का काम शुरू होने वाला है। इसके लिए जिओ मैपिंग सर्वे की रिपोर्ट रेलवे के पास भेजी जा चुकी है। उनके निर्माण के लिए बहुत जल्दी टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। महू सनावद रेल लाइन में कई पुल पुलिया एवं सुरंग का निर्माण किया जाना है। अभी तक किए गए सर्वे से पता चलता है कि लगभग 21 सुरंग बनाई जाएगी। जिसमें 4 किलोमीटर की एक सबसे लंबी सुरंग होगी। साथ में कई पुल पुलिया का निर्माण किया जाना है।

3 चरणों में पूरा किया जाएगा काम

महू से सनावद के बीच रेल लाइन (Mhow Sanawad Rail Line) बिछाने का काम 3 चरणों में पूरा किया जाएगा। इसके लिए तैयार कर ली गई है। पहले चरण में महू से पातालपानी, दूसरे चरण में बलवाड़ा से सनावद तथा तीसरे चरण में पातालपानी से बलवाड़ा के बीच काम किया जाएगा।

बताया गया है कि 3 चरणों में होने वाले इस कार्य में सबसे अधिक परेशानी पातालपानी से बलवाड़ा के बीच मानी जा रही है। क्योंकि पातालपानी से बरवाड़ा के बीच करीब 65 किलोमीटर का हिस्सा पहाड़ियों से घिरा हुआ है। सबसे अधिक क्रिटिकल काम यहीं पर है। इसलिए इसे तीसरे चरण में रखा गया है।

आइए जानें चरणबद्ध कार्य

जानकारी के अनुसार महू से सनावद के बीच मीटर गेज लाइन बिछाई जानी है इसके लिए पहले चरण में पातालपानी से 5.5 किलोमीटर के हिस्से में पुरानी रेल लाइन को हटाकर उसमें नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। इसमें ज्यादा समस्या नहीं है यह कार्य सरलता से पूरा किया जा सकता है।

दूसरे चरण का कार्य इसी रेल लाइन में बलवाड़ा से सनावद तक 20 किलोमीटर के हिस्से में शुरू किया जाएगा। यह 20 किलोमीटर का हिस्सा सामान्य इलाका है। यहां काम करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

तीसरे चरण का कार्य पातालपानी से बलवाड़ा के बीच 65 किलोमीटर के हिस्से में किया जाएगा। यहां नए एलाइनमेंट पर लाइन बिछाई जानी है। साथ ही बताया गया है कि इसी स्थान पर करीब 21 सुरंग और 80 छोटी बड़ी पुल पुलिया का निर्माण किया जाना है। 65 किलोमीटर का यह हिस्सा कठिनाइयों से भरा हुआ है।

पाताल बलवाड़ा के बीच कई सुरंग और पुल पुलिया बनाई जानी है इसमें सबसे बड़ी सुरंग 4 किलोमीटर की होगी। 4 किलोमीटर की यह सुरंग बडिया से बेका के बीच बनाई जाएगी। इस सुरंग को बनाने के लिए मशीनरी, मजदूर, मैटेरियल ले जाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा इसके लिए पहले आने जाने के लिए रास्ता बनाना होगा।

नर्मदा नदी में बन रहा पुल

बलवाड़ा से सनावद रेल लाइन के बीच नर्मदा नदी पर पुल निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। पुराने मीटर गेज लाइन के पुल को तोड़कर नया पुल बनाया जा रहा है। जानकारी के अनुसार सनावद से खंडवा तक ब्रॉडगेज लाइन बिछाई जा चुकी है।

Next Story