मध्यप्रदेश

MP में बिछेगी नई रेल लाइन, 88 गांव की जमीन का होगा अधिग्रहण, हेलीकॉप्टर से हो रहा सर्वे, फटाफट देखे अपने एरिया का नाम...

MP Rail Line
x

MP Rail Line

MP Rail Line: इटारसी से विजयवाड़ा के बीच बनाई जाने वाली नई रेल लाइन के सर्वे का कार्य तेजी से चल रहा है।

MP Rail Line: इटारसी से विजयवाड़ा के बीच बनाई जाने वाली नई रेल लाइन के सर्वे का कार्य तेजी से चल रहा है। हैदराबाद की एक कंपनी हवाई सर्वे का डीपीआर तैयार करने में लगी हुई है। जैसे ही सर्वे का कार्य पूरा हो जाएगा आगे की कार्यवाही शुरू की जाएगी। ज्ञात हो कि इसके पूर्व सेटेलाईट सर्वे पूरा किया गया था। अब हवाई सर्वे किया जा रहा है। भारत सरकार की यह बहुत बड़ी परियोजना है। बताया जाता है कि उत्तर भारत से दक्षिण भारत को जोडऩे के लिए रेलवे द्वारा डेटिकेडेट फ्रेट कारिडोर बनाया जाएगा।

चल रहा हवाई सर्वे

ज्ञात हो कि रेलवे द्वारा डेटिकेडेट फ्रेट कारिडोर बनाए जाने के लिए इस बार आधुनिक संसाधनों का उपयोग किया जा रहा है। समय पर सर्वे कार्य पूरा करने तथा सटीक जानकारी एकत्र करने के लिए हैदराबाद की कंपनी की टीम बैतूल के हनोतिया, सिंगनवाड़ी, मलकापुर, बडोरा समेत अन्य गांवों में हेलीकॉप्टर मे लगे लेजर-सक्षम उपकरण की सहायता से लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग सर्वे तकनीक का उपयोग करते हुए सर्वे किया जा रहा है।

975 किलोमीटर का बनेगा कारिडोर

इटारसी से लेकर विजयवाड़ा तक 975 किलोमीटर लंबा डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर कारपोरेशन आफ इंडिया द्वारा बनाया जाएगा। सरकार की मंशा के अनुसार उत्तर को दक्षिण से जोडऩे के लिए बनाया जा रहा है। इस कारीडोर के बन जाने के बाद देश व्यापारिक क्षेत्र में क्रांति आएगी। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है अभी तक रेलवे द्वारा होने वाले माल ढुलाई समय लग जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

क्या है फ्रेट कारिडोर

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक मालगाड़ी के परिचालन के लिए स्वतंत्र रेल लाइन होनी चाहिए। अभी भोपाल समेत पश्चिम मध्य रेलवे में ऐसी व्यवस्था नहीं है। मालगाड़ी के लिए अलग से स्वतंत्र लाइन को फ्रेट कारिडोर कहा जाता है। फ्रेट कारिडोर बन जाने से एक शहर से बुक कराया गया माल भाड़ा दूसरे शहर में तय समय पर पहुंच जाता है। इसी परिकल्पना से सरकार यह प्रयास कर रही है। जो बहुत जल्दी मूर्तिरूप लेगा और देष तरक्की की राह पर और तेजी के साथ आगे बढ़ेगा।

अगर वर्तमान हालातों की बात करें तो अभी तक उन रेलवे लाइनों पर ही मालगाड़ी ट्रेनों को चलाया जाता है जहां पर यात्री ट्रेन चल रही हैं। इस वजह से मालगाड़ी ट्रेन लेट हो जाती हैं और माल तय समय पर संबंधित शहरों में नहीं पहुंच पाता है।

बैतूल के 88 गांवों से गुजरेगा फ्रेट कारिडोर

विजयवाड़ा के इटारसी के बीच तैयार किए जा रहे फ्रेट कारिडोर में शाहपुर, बैतूल और मुलताई तहसील के 88गांव शामिल हैं। मुलताई तहसील में शाहपुर तहसील के गुरगुंदा, भौरा, कुंडी, वंकाखोदरी, चापड़ामाल, चिखलदाखुर्द, पाठई, वनग्राम, निशानरैय्यत, मोतढाना, फ्लासपानी, जामपानी, बरैठा, मोखामाल, हरदू, माली सिलपटी, देशावाड़ी, सितलझिरी आदि गांव हैं।

बैतूल तहसील

बैतूल तहसील के गजपुर, माथनी, मंडईखुर्द, मंडई बुजुर्ग, बोरगांव, भयावाड़ी, झाड़ेगांव, पांगरा, भडूस, परसोड़ा, दनोरा, भोगीतेड़ा, बडोरा, भरकवाड़ी, बैतूलबाजार, हनौतिया, सिगनवाड़ी, चकोरा, बाजपुर, केलापुर, मलकापुर, किल्लौद, रतनपुर, बागदा, बरसाली, लाखापुर, मोरडोंगरी, ठानी रैय्यत, ठानी माल,आमला तहसील के ससाबड़, आमला, रमली, केदारखेड़ा, परसोड़ा एवं रंभाखेड़ी गांव है।

मुलताई तहसील

मुलताई तहसील के अंतर्गत अंबा बघोली, कान्हा बघोली, निरगुड़, सूखाखेड़ी, जौलखेड़ा, भिलाई, परमंडल, वलनी, पारेगांव, मुलताई, हीराखापा, सोनोली, जामगांव, खेड़ीजगाजी, सिरसावाड़ी, देवभिलाई, सांईखेड़ा, रायआमला, बघोड़ा, आष्टा, सांवगी, खेड़ीरामोसी, गंगापुर एवं कुंभीखेड़ा ग्राम से रेलवे लाइन बिछाए जाने की योजना है।

Next Story