मध्यप्रदेश

New Rail Line In MP: एमपी में यहां तेजी से बन रही नई रेल लाइन, बनेगी 3 KM लम्बी सुरंग, ये गांव और जिलों की फंसेगी जमीन...देखे आपके एरिया का नाम तो नहीं...

New Rail Line In MP
x

New Rail Line In MP

New Rail Line In Madhya Pradesh: इस समय तेजी के साथ चल रहा है.

Indore-Dahod Rail Line In MP: इंदौर-दाहोद रेल लाइन (Indore Dahod Rail Line) का काम इस समय तेजी के साथ चल रहा है। समय सीमा में कार्य पूरा करने को लेकर पीथमपुर चौपाटी के पास सुरंग बनाने का काम शुरू हो गया है। कार्य की प्रगति को देखते हुए अनुमान लगाया जा सकता है कि इंदौर से धार तक दिसंबर 2023 तक ट्रेन चलने लगेगी। पीथमपुर चौपाटी (Pithampur Chowpatty Tunnel) के पास बनने वाली यह सुरंग की लंबाई 3 किलोमीटर है। जिसके लिए दोनों ओर से खुदाई का काम चालू हो गया है।

क्या है सुरंग निर्माण की प्रगति Indore-Dahod Rail Line In Madhya Pradesh

जानकारी के अनुसार पीथमपुर चौपाटी पर बनने वाली 3 किलोमीटर लंबी सुरंग का कार्य तेजी के साथ चल रहा है। बारिश के बीच सुरंग में विस्फोट करने मलवा हटाने का काम सुरक्षित तरीके से किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि दोनों मुहाने पर आधा-आधा किलोमीटर हिस्से पर सुरंग का निर्माण भी हो चुका है। अभी बीच में 1.8 किलोमीटर हिस्से की खुदाई का काम शेष बचा हुआ है। बताया गया है कि जैसे ही खुदाई का काम पूरा हो जाएगा उसके पश्चात स्लैब डालने का काम शुरू होगा।

बारिश की वजह से धीमा हुआ कार्य

जानकारी के अनुसार बारिश की वजह से सुरंग खुदाई का काम कुछ धीमी गति से चल रहा है। पानी का भराव सुरंग में होने की वजह से कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन सुरंग कार्य में लगे ठेकेदार, अधिकारी और कर्मचारी पानी निकाल कर खुदाई करने में जुटे हुए हैं ताकि समय पर सुरंग निर्माण का कार्य पूरा हो सके।

क्या है रेल लाइन की प्रगति

इंदौर-दाहोद रेल लाइन का काम प्रगति पर है। जानकारी के अनुसार इंदौर सिटी से टीही तक से पहले ही रेलवे लाइन बिछाई जा चुकी थी। पश्चिम रेलवे को एक बार फिर बजट आने के बाद इस पर काम शुरू किया गया है। आने वाले दिनों में और तेजी से काम होगा जिससे समय पर काम पूरा किया जा सके।

Next Story