मध्यप्रदेश

MP में ₹217 करोड के बजट से बन रही नई रेल लाइन, कई गांव का होगा अधिग्रहण, 3 KM लम्बी सुरंग से होकर गुजरेगी ट्रेन, फटाफट चेक करे.. Full Info

MP Rail Line
x

MP Rail Line

MP Rail Line: इंदौर दाहोद रेल प्रोजेक्ट के लिए भले ही काम अक्टूबर से शुरू हो लेकिन अभी भी इस प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है।

Indore-Dahod New Rail Line: इंदौर दाहोद रेल प्रोजेक्ट के लिए भले ही काम अक्टूबर से शुरू हो लेकिन अभी भी इस प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। सरकार द्वारा मंजूर किए नई रेल लाइन का काम समय पर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। जानकारी मिल गई है कि इस नई रेल लाइन योजना के तहत झाबुआ के आसपास विभिन्न निर्माण कार्यों की शुरुआत इसी वर्ष अक्टूबर के महीने में हो जाएगी। इसके लिए 217 करोड रुपए से ज्यादा का टेंडर बुलाया गया है। अगस्त के मध्य तक इन टेंडरों को खोला जाएगा। सितंबर मध्य तक अनुबंध और मोबिलाइजेशन का काम पूरा हो जाएगा इसके तुरंत बाद अक्टूबर से रेल लाइन का काम आगे बढ़ेगा।

क्या है मौके की स्थिति

वर्तमान स्थिति की बात करें तो फिलहाल इंदौर दाहोद लाइन प्रोजेक्ट का काम टीही से धार के बीच चल रहा है। टीही से गुणावद होते हुए धार के बीच अर्थ वर्क का काम चल रहा है। जानकारी के अनुसार टीवी पीतमपुर के बीच स्थित सुरंग बनाई जा रही है और तेज गति के साथ इस पर काम चल रहा है। सुरंग बनाने का काम दोनों तरफ से चल रहा है 3 किलोमीटर लंबी सुरंग का कार्य अगले साल तक पूरा हो जाएगा।

चल रहा टेंडर का कार्य

जानकारी के अनुसार इंदौर दाहोद नई रेल लाइन परियोजना के तहत झाबुआ के आसपास काम शुरू करने के लिए तैयारी जोरों पर है। पश्चिम रेलवे ने हाल के दिनों में कार्य शुरू करने 217 करोड़ के कार्यों का टेंडर बुलाया था। अगस्त में खोला जाएगा। अगस्त में टेंडर खुलने के पश्चात सितंबर मध्य तक और मोबिलाइजेशन जैसे कार्य पूरे हो जाएंगे इसके पश्चात अक्टूबर अंत तक लगभग कार्य शुरू हो जाने की संभावना जताई गई है।

शुरू होंगे यह कार्य

लाइन के लिए अभी हाल के दिनों में 217 करोड़ रुपए के बुलाए गए टेंडर में अर्थ वर्क, छोटे पुल और मध्य आकार के पुलों का निर्माण, साइड ड्रेन, टोवाल का निर्माण, यार्ड के ब्रिज और अफरोज आदि के काम शामिल हैं। इसके साथ ही पिटोल कटवारा सेक्शन के बीच बड़े पुलों का निर्माण करवाने के लिए टेडर और अवार्ड किए जा चुके हैं।

Next Story