मध्यप्रदेश

एमपी पहुंचे नेपाल के पीएम प्रचंड, उज्जैन में बाबा महाकाल को अर्पित की रुद्राक्ष की माला

Sanjay Patel
2 Jun 2023 9:10 AM GMT
एमपी पहुंचे नेपाल के पीएम प्रचंड, उज्जैन में बाबा महाकाल को अर्पित की रुद्राक्ष की माला
x
MP News: नेपाल के पीएम पुष्पकमल दहल प्रचंड आज दोपहर एमपी के इंदौर आने के बाद उज्जैन पहुंचे। जहां पर उन्होंने बाबा महाकाल के दर्शन किए।

नेपाल के पीएम पुष्पकमल दहल प्रचंड आज दोपहर एमपी के इंदौर आने के बाद उज्जैन पहुंचे। जहां पर उन्होंने बाबा महाकाल के दर्शन किए। पीएम प्रचंड विशेष विमान से आज सुबह 11 बजे इंदौर पहुंचे थे। जहां एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व जनप्रतिनिधियों द्वारा उनकी अगवानी की गई। प्रचंड अपनी बेटी गंगा दहल के साथ आए हुए हैं। इंदौर पहुंचकर उन्होंने स्पेशल पोहा भी खाया। नेपाल के पीएम चार दिन की राजकीय यात्रा पर भारत आए हुए हैं।

सीएम ने कहा भारत-नेपाल के रिश्ते होंगे और प्रगाढ़

इंदौर में मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आपके आगमन से भारत और नेपाल के संबंध आने वाले दिनों में और प्रगाढ़ होंगे। भारत और नेपाल अत्यंत प्राचीन राष्ट्र हैं। भारत और नेपाल भले ही दो शरीर हों किंतु सांस्कृतिक रूप से वह एक हैं। दोनों का सांस्कृतिक वैभव और संस्कार एक जैसे हैं। इसके बाद नेपाल के पीएम प्रचंड उज्जैन के लिए रवाना हो गए।

गणगौर और भगोरिया नृत्य से हुआ स्वागत

नेपाल के पीएम प्रचंड एमपी पहुंचे तो निमाड़ के गणगौर और भगोरिया नृत्य से उनका स्वागत किया गया। नृत्य की आकर्षक व उल्लासपूर्ण प्रस्तुति देखते ही बनती थी। इस तरह का स्वागत देख वह अभिभूत हो गए। इंदौर के युवाओं के स्वर ध्वज पथक के 50 सदस्यीय दल ने ढोल तासों और केसरिया ध्वज के साथ उद्घोष करते हुए उनका स्वागत किया। इसके बाद प्रचंड उज्जैन के लिए रवाना हो गए। उनके साथ विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सोद, वित्त मंत्री डॉ. प्रकाश शरन महत, ऊर्जा जल संसाधन मंत्री शक्ति बहादुर बासनेत, भौतिक व परिवहन मंत्री प्रकाश ज्वाला, वाणिज्य एवं आपूर्ति मंत्री रमेश रिजल, प्रधानमंत्री के सलाहकार हरिबोल प्रसाद, मुख्य सचिव शंकरदास बैरागी और नेपाल के विदेश सचिव भरतराज पौड्याल भी आए हुए हैं।

नेपाल से लाए थे रुद्राक्ष की माला

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर पहुंचे। जहां महाकाल लोक में उनका स्वागत राज्यपाल के साथ शहर के अन्य गणमान्य नागरिकों द्वारा किया गया। महाकाल मंदिर में गर्भगृह में पूजन के दौरान उन्होंने भगवान महाकालेश्वर के दर्शन कर नेपाल से लाए 100 रुद्राक्ष की माला एवं 51 हजार रुपए नकद भेंट स्वरूप चढ़ाए। उज्जैन में शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा के बीच उनका महाकाल लोक के नंदी द्वार पर भव्य स्वागत किया गया। पहले पहले राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने पुष्प गुच्छ देकर उनका अभिवान किया। महाकाल मंदिर के घनश्याम पुजारी ने पंचामृत अभिषेक पूजन करवाया। इस दौरान पीएम प्रचंड ने भगवान महाकाल को नेपाल से लाई गई रुद्राक्ष की माला अर्पित कर भगवान का आशीर्वाद लिया।

Next Story