मध्यप्रदेश

एमपी रायसेन में जल जीवन मिशन में लापरवाही, कलेक्टर ने दिए दो ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश

Sanjay Patel
10 Jan 2023 10:37 AM GMT
एमपी रायसेन में जल जीवन मिशन में लापरवाही, कलेक्टर ने दिए दो ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश
x
रायसेन में जल जीवन मिशन में लापरवाही दो ठेकेदारों के लिए भारी पड़ गई। कलेक्टर अरविंद दुबे द्वारा दो ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए हैं।

रायसेन में जल जीवन मिशन में लापरवाही दो ठेकेदारों के लिए भारी पड़ गई। कलेक्टर अरविंद दुबे द्वारा दो ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए हैं। जल जीवन मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों की उनके द्वारा समीक्षा की गई जिसमें इन ठेकेदारों की काम के प्रति लापरवाही उजागर हुई जिस पर कलेक्टर द्वारा यह कार्रवाई की गई है।

इन पर हुई कार्रवाई

जल जीवन मिशन शासन की अति महत्वाकांक्षी योजना है। योजना के प्रति कार्य में लापरवाही और बैठक में अनुपस्थित पाए जाए पर कलेक्टर द्वारा दो ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश जारी किए हैं। जिनमें से पहली आरएस कंस्ट्रक्शन कंपनी मुरैना तथा मेसर्स मुबारक अली कंपनी शामिल है। बैठक के दौरान अधीक्षण यंत्री सुबोध जैन तथा कार्यपालन यंत्री श्वेता औचट ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत अभी तक जिले में 32191.48 लाख रुपए की 757 नल-जल प्रदाय योजनाएं स्वीकृत की गई हैं। 679 स्वीकृत नल जल योजनाओं में से सिविल संकाय द्वारा 110 को पूर्ण कर लिया गया है जबकि 270 का कार्य चल रहा है।

लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

कलेक्टर ने जल जीवन मिशन कार्यों के प्रगति की जानकारी ली गई। इस दौरान उपस्थित निर्माण एजेंसियों, ठेकेदारों से कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए गए कि सभी ठेकेदार निर्धारित समय सीमा में कार्य को गुणवत्ता के साथ पूरा कराएं। अधीक्षण यंत्री व कार्यपालन यंत्री ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत जिले में 1982 शाला परिसरों में 5 जनवरी तक 1525 परिसरों में नल से पानी पहुंचाने की व्यवस्था को पूर्ण कर लिया गया है। अन्य कार्य प्रगतिरत हैं। इसी प्रकार 700 आंगनबाड़ियों में से 574 में योजना के तहत पेयजल का प्रदाय किया जा रहा है। बताया गया है कि 102 येाजनाओं में निविदा कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत मेकेनिकल संकाय द्वारा 78 स्वीकृत नल-जल योजनाओं में से 52 को पूर्ण कर लिया गया है।

Next Story