मध्यप्रदेश

अब नहीं कर पाएंगे इंटीग्रेटेड B.Ed कोर्स, NCTE ने बंद करने का निर्णय लिया

UGC New Rules 2022
x
राष्ट्रीय शिक्षा शिक्षक परिषद् (NCTE) ने नई शिक्षा नीति के मुताबिक आगामी सत्र 2023-24 से 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड (B.Ed.) कोर्स को बंद करने का निर्णय लिया है.

आगामी शिक्षण सत्र यानी 2023-24 से 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए-बीएड (Integrated BA B.Ed.), बीएससी-बीएड (Integrated B.Sc. B.Ed.) कोर्स में प्रवेश नहीं होगा. राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (NCTE) ने नई शिक्षा नीति 2022 (New Education Policy 2022) के मुताबिक यह निर्णय लिया.

इसके साथ ही बीए-बीएड, बीएससी-बीएड के नए कॉलेज को अनुमति देने पर भी रोक लगा दी गई है. ऐसे पेंडिंग आवेदनों का शुल्क लौटाया जाएगा.

राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (NCTE) के मुताबिक इस फैसले का असर अभी कोर्स कर रहे छात्रों पर नहीं होगा. वे डिग्री पूरी कर सकेंगे. एनसीटीई से मान्यता प्राप्त कॉलेज की सम्बद्धता भी जारी रहेगी. एनसीटीई ने 12वीं पास छात्रों के लिए यह पाठ्यक्रम 2019 में शुरू किया था.

हालांकि इस फैसले से इन कॉलेजों में पढ़ा रहे शिक्षकों के सामने संकट खड़ा हो सकता है. चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स में बीएससी या बीए के साथ बीएड होता था. अब इसकी जगह चार साल का इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) होगा. यह 8 सेमेस्टर का होगा. अब तक प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्तर तक पढ़ाने के लिए डीएलएड जरूरी था, अपर प्राइमरी से सेकेंडरी स्तर तक पढ़ाने के लिए बीएड अनिवार्य था. अब चार वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम शुरू होगा.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story