मध्यप्रदेश

MP Weather: एमपी में नौतपा बेअसर, 29 मई से बारिश का एक और सिस्टम, जून के शुरुआत में इस तरह रहेगा मौसम

Sanjay Patel
26 May 2023 7:08 AM GMT
MP Weather: एमपी में नौतपा बेअसर, 29 मई से बारिश का एक और सिस्टम, जून के शुरुआत में इस तरह रहेगा मौसम
x
MP Weather: मध्यप्रदेश में नौतपा की शुरुआत कमजोर देखी गई। प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार-शुक्रवार की रात आंधी चली। जिससे तापमान में गिरावट देखने को मिली।

MP Weather: मध्यप्रदेश में नौतपा की शुरुआत कमजोर देखी गई। प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार-शुक्रवार की रात आंधी चली। जिससे तापमान में गिरावट देखने को मिली। एमपी के भोपाल में शुक्रवार सुबह भी तेज हवाएं चलती रहीं। जिसके कारण बिजली गुल हो गई। कई इलाकों में पेड़ भी तेज आंधी से धराशायी हो गए हैं। वहीं प्रदेश के कई जिलों में गत दिनों हुई बारिश से गर्मी व उमस बढ़ गई है जिससे लोगों का हाल बेहाल है। भोपाल में रात 3 बजे के बाद आंधी चली। जिससे दो घंटे तक मौसम का मिजाज बदला रहा। तेज आंधी और हल्की बारिश के बाद कई मोहल्लों की बिजली सप्लाई गुल हो गई। कुछ जगहों पर पेड़ गिरने की भी खबरें हैं।

29 मई से एक्टिव होगा सिस्टम

मौसम विभाग की मानें तो 29 मई से पुनः एक सिस्टम एक्टिव हो रहा है। जिससे प्रदेश में बारिश हो सकती है। जून महीने की शुरुआत भी आंधी और बारिश के साथ होने की संभावना जताई गई है। मौसम में हो रहे उतार चढ़ाव से एमपी में नौतपा की शुरुआत कमजोर रही। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तरी भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव है लेकिन इसकी अप्रोच कम है। इसका मध्यप्रदेश में ज्यादा असर नहीं है। मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार को भी दोपहर तक मौसम साफ रहेगा। इसके बाद बादल छाएंगे किंतु बारिश होने के आसार नहीं हैं। 29 मई एक्टिव होने वाले सिस्टम का असर जून महीने के पहले सप्ताह तक असर दिखा सकता है।

नौतपा के पहले ही दिन लुढ़क गया पारा

नौतपा की शुरुआत 25 मई से हुई। पहले ही दिन मध्यप्रदेश में तापमापी का पारा लुढ़क गया जिससे गर्मी का असर कम रहा। अधिकांश शहरों में पारे में 2 से 4.5 डिग्री सेल्सियस तक की कमी देखी गई। भोपाल में तापमान लुढ़ककर 38.8 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 38 डिग्री, इंदौर में 37.4 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। जबकि जबलपुर में 39.3 डिग्री, खजुराहो में 40.5 डिग्री, नरसिंहपुर में 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मई के अंतिम में कम रहेंगे गर्मी के तेवर

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मार्च से मई तक प्री-मानसून एक्टिविटी रहती है। एमपी में मार्च और अप्रैल महीने के बाद अब मई में भी बारिश के साथ ही तेज हवाओं का दौर जारी है। मौजूदा सिस्टम को देखते हुए पूरे मई माह में ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है। मई के अंतिम सप्ताह में भी मौसम का ऐसा ही हाल बना रहेगा। गर्मी के तेवर कम रहेंगे। मई के आखिरी दिनों में तेज गर्मी अपना असर दिखाती है। जिससे पारा 46 से 47 डिग्री तक पहुंच जाता था। किंतु इस बार पारा 40 से 42 डिग्री के आसपास ही है जिससे आगामी दिनों में भी गर्मी का असर कम देखने को मिलेगा।

Next Story