मध्यप्रदेश

राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे बीजेपी के नए ऑफिस का भूमिपूजन, 27 मार्च को होगा कार्यक्रम

Sanjay Patel
12 March 2023 11:27 AM GMT
राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे बीजेपी के नए ऑफिस का भूमिपूजन, 27 मार्च को होगा कार्यक्रम
x
MP News: राजधानी भोपाल के सात नंबर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय के नए भवन का निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ होगा। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा इसका भूमिपूजन 27 मार्च को किया जाएगा।

राजधानी भोपाल के सात नंबर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय के नए भवन का निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ होगा। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा इसका भूमिपूजन 27 मार्च को किया जाएगा। इस नए प्रदेश कार्यालय के निर्माण में तकरीबन 100 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इस कार्यालय की छत पर हैलीपैड बनाने का भी प्लान किया जा रहा है। यह जानकारी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा द्वारा दी गई।

भाजपा कार्यालय होगा दस मंजिला

100 करोड़ की लागत से बनने वाले इस कार्यालय में अधिक से अधिक नेचुरल एनर्जी सोर्सेज का इस्तेमाल किया जाएगा। पूरी बिल्डिंग में रोशनी, हवा और हरियाली रहेगी। बीजेपी का यह नया कार्यालय ग्रीन बिल्डिंग कॉन्सेप्ट पर निर्मित होगा। यह कार्यालय दस मंजिला होगा, जिसकी छत पर हैलीपैड बनाने का भी प्लान बनाया जा रहा है। बिजली की आपूर्ति के लिए सोलर पॉवर सिस्टम लगाया जाएगा। यहां पर ऐसे पेड़-पौधों का रोपण किया जाएगा जो ज्यादा ऑक्सीजन प्रदान करते हैं।

भाजपा कार्यालय में नहीं होगा शॉपिंग काम्पलेक्स

बताया गया है कि भाजपा के नए कार्यालय में किसी भी प्रकार की कोई दुकान या कामर्शियल काम्पलेक्स नहीं बनाया जाएगा। जबकि मौजूदा प्रदेश कार्यालय के भवन से सटा हुआ कामर्शियल काम्पलेक्स भी बना हुआ है। इसमें 27 हजार वर्गफीट पर दुकानें और 20 हजार वर्गफीट पर कार्यालय स्थित है। भाजपा के नए प्रदेश कार्यालय भवन की डिजाइन का कॉन्सेप्ट नोट और प्रस्तावित ड्राइंग दिल्ली केन्द्रीय कार्यालय भेज दी गई है। जिस पर राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा सुझाव दिया जाएगा, जिसके बाद ही नए कार्यालय की ड्राइंग फाइनल हो सकेगी।

पार्किंग होगी अंडरग्राउंड

भाजपा का पुराना प्रदेश कार्यालय वर्ष 1991 में बनाया गया था। पार्टी के सभी मोर्चा के कार्यालय नए ऑफिस में अलग होंगे। इसके साथ ही पदाधिकारी निवास भी बनाए जाएंगे। वीआपी नेताओं के यहां रहने की व्यवस्था होगी। भाजपा के मौजूदा प्रदेश कार्यालय में सबसे बड़ी समस्या पार्किंग की थी। जिसका ध्यान नए भवन में रखा जाएगा। नए भवन में अंडरग्राउंड पार्किंग का निर्माण होगा जिससे कार्यक्रमों के दौरान वाहनों की भीड़ सड़क पर न रहे।

Next Story