मध्यप्रदेश

एमपी में हो रही लगातार बारिश से नर्मदापुरम का तवा डैम लबालब, खोले गए 11 गेट, क्षेत्र में अलर्ट

एमपी में हो रही लगातार बारिश से नर्मदापुरम का तवा डैम लबालब, खोले गए 11 गेट, क्षेत्र में अलर्ट
x
एमपी (Madhya Pradesh) के कई हिस्सो में जोरदार बारिश होने के चलते अब डैम भी लबालब हो गए है

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कई हिस्सो में जोरदार बारिश होने के चलते नदी-नाले उफन पर है तो वही नर्मदापुरम का डैम भी लबालब हो गया है। खतरे के निशान से उपर पहुच रहे डैम के पानी को देखते हुए उसके 11 गेट खोल दिए गए है। जिससे नर्मदापुरम से लगी हुई नदी वाले क्षेत्रों का जलस्तर बढ़ रहा है। दरअसल मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रतलाम, उमरिया, छिंदवाड़ा, सिवनी, धार और मंडला समेत कई जिलों में बारिश हुई। पचमढ़ी में आज 1.28 इंच, बैतूल में 1.04 बारिश दर्ज की गई है। लगातार हो रही बारिश से प्रदेश की नदियां भी उफान पर है।

इस वजह से खोला गया डैम

नर्मदापुरम में तवा डैम का इनफ्लो ज्यादा होने से शुक्रवार सुबह साढ़े 5 बजे 7 गेट खोले गए। डैम में पानी की आवक को देखते हुए साढ़े 9 बजे 2 गेट और फिर दोपहर में भी 2 गेट और खोले गए। बैतूल, पचमढ़ी और सारणी की ओर हो रही बारिश से तवा डैम का जलस्तर लगातार बढ़ा रहा है। जो खतरे के निशान से 2 फीट ऊपर चला गया है। जिसके चलते 11 गेट खोले गए हैं।

डैम में पहुचा इतना पानी

नर्मदापुरम के आसपास क्षेत्रों में भारी बारिश के चलते तवा डैम का जलस्तर खतरे से उपर पहुच गया है। जानकारी के तहत डैम का गवर्निंग वॉटर लेवल 1158 फीट है। यानी जल संसाधन विभाग के नियमानुसार 31 जुलाई तक ये वॉटर लेवल मेंटेन करना है। इससे ज्यादा होता है, तो गेट खोले जाते हैं। तवा डैम की हाइट 1166 फीट है। वर्तमान में डैम का वॉटर लेवल 1160 फीट है। यानि तय लेवल से दो फीट ज्यादा। इस कारण गेट खोलने पड़े। संभवतः रात भर गेट खुले रह सकते हैँ।

बढ़ रहा नर्मदा का जलस्तर

तवा से पानी छोड़े जाने के बाद नर्मदापुरम के सेठानी घाट पर नर्मदा का जलस्तर में प्रति घंटे 1 फीट की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। अगर रात में बारिश और होती है तो तवा डैम के गेट खोलने की संख्या बढ़ाई जा सकती हैं। तवा से और ज्यादा पानी नर्मदा में छोड़ा जा सकता है। सेठानी घाट पर अभी नर्मदा डेंजर लेवल से काफी नीचे बह रही है। लेकिन एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन ने निचले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है। डूब क्षेत्र में आने वाले गांवों में मुनादी कराई जा रही है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story