मध्यप्रदेश

MP Weather: एमपी के बड़वानी में नर्मदा का जलस्तर बढ़ा, खतरे के निशान से 8 मीटर ऊपर बह रहा पानी, अभी बारिश की संभावना नहीं

Sanjay Patel
12 Aug 2023 8:43 AM GMT
MP Weather: एमपी के बड़वानी में नर्मदा का जलस्तर बढ़ा, खतरे के निशान से 8 मीटर ऊपर बह रहा पानी, अभी बारिश की संभावना नहीं
x
MP News: बड़वानी जिला मुख्यालय में नर्मदा का जलस्तर काफी बढ़ गया है। शनिवार सुबह नदी खतरे के निशान को पार कर गई। नदी का पानी खतरे के निशान से 8 मीटर ऊपर पहुंच गया है।

मध्यप्रदेश में पिछले कई दिनों से मानसून पर ब्रेक लगा हुआ है। किंतु सप्ताह भर पहले हुई जोरदार बारिश से नदियों और बांधों का जलस्तर बढ़ गया है। वहीं ऊपरी इलाकों में हो रही बारिश से खंडवा के ओंकारेश्वर और जबलपुर के बरगी बांध से नर्मदा में पानी छोड़ा जा रहा है। जिससे बड़वानी जिला मुख्यालय में नर्मदा का जलस्तर काफी बढ़ गया है। शनिवार सुबह नदी खतरे के निशान को पार कर गई। नदी का पानी खतरे के निशान से 8 मीटर ऊपर पहुंच गया है।

नदी किनारे गांवों में डूब का खतरा

नर्मदा नदी में खंडवा के ओंकारेश्वर और जबलपुर के बरगी बांध का पानी छोडे़ जाने से नदी का जलस्तर खतरे को निशान को पार कर चुका है। बड़वानी जिला मुख्यालय से केवल 5 किलोमीटर दूर राजघाट में नर्मदा का जलस्तर शनिवार सुबह 131 मीटर पार कर गया। बड़वानी में राजघाट से सटे खेत पानी में डूब गए हैं। नर्मदा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। किनारे के गांवों में डूब का खतरा मंडराने लगा है। राजघाट टापू पर आने-जाने के लिए अब सड़क पर बोट चलना प्रारंभ हो गई हैं।

अभी तेज बारिश के आसार नहीं

एमपी में बारिश पर ब्रेक लगा हुआ है। पिछले 5 अगस्त से बारिश थमी हुई है। मौसम विभाग की मानें तो अगले एक सप्ताह तक तेज बारिश के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। 18 अगस्त के बाद सिस्टम एक्टिव हो सकता है। गुजरात में चक्रवाती हवाओं का घेरा होने से मालवा-निमाड़ यानी इंदौर-उज्जैन में इसका असर देखने को मिल सकताहै। बाकी जगह हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। शनिवार को सुबह राजधानी भोपाल में हल्की बारिश दर्ज की गई।

बरगी बांध से छोड़ा जा रहा पानी

जबलपुर के बरगी बांध से पानी छोड़ा जा रहा है। वर्तमान में बांध का एक गेट खुला हुआ है। बरगी बांध के एक गेट को आधा मीटर खोला गया है। जिससे 74.9 क्यूमेक्स पानी नर्मदा नदी में छोड़ा जा रहा है। इसके अलावा पावर हाउस से भी नदी में 200 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है। अभी कुल 274.9 क्यूमेक्स पानी नदी में छोड़ा जा रहा है। जिससे नर्मदा का जलस्तर काफी बढ़ा गया है।

एमपी में अगले 24 घंटे ऐसा रहेगा मौसम

मध्यप्रदेश के मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में अगले 24 घंटे के अंदर कहीं भी तेज बारिश होने का अनुमान नहीं है। एमपी के भोपाल, उज्जैन, इंदौर, नर्मदापुरम समेत कई शहरों में मौसम बदला सा रह सकता है। भोपाल में बूंदाबांदी होने की संभावना है। जबलपुर और ग्वालियर में भी कुछ इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान जताया गया है। इंदौर में बादल छाए रहेंगे किंतु तेज बारिश होने की संभावना नहीं है। प्रदेश में अब तक सबसे अधिक बारिश नरसिंहपुर में हुई है। यहां बारिश का आंकड़ा 35 इंच से ज्यादा है। वहीं सिवनी और मंडला में 32 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है। जबकि सतना, अशोकनगर, बड़वानी, ग्वालियर, खंडवा, खरगोन, मंदसौर और मुरैना में कम बारिश दर्ज की गई है। यहां बारिश का आंकड़ा 16 इंच पर भी नहीं पहुंच सका है।

Next Story