मध्यप्रदेश

Name of Cheetah: इस नाम से जानी जाएगी कूनो की मादा चीता, प्रधानमंत्री ने किया नामकरण, अन्य के भी रखे जाएंगे नाम

Name of Cheetah: इस नाम से जानी जाएगी कूनो की मादा चीता, प्रधानमंत्री ने किया नामकरण, अन्य के भी रखे जाएंगे नाम
x
Kuno Cheetah Name: एमपी के कूनो में अफ्रीका से लाई गई मादा चीता का नामकरण स्वयं पीएम मोदी ने किया है और वह आशा के नाम से पुकारी जाएगी.

Kuno National Park Cheetah Names: अफ्रीका से लाई गई मादा चीता का नामकरण (Female Cheetah Name) भी कर दिया गया हैं। कूनो के जंगल (Kuno National Park) में विचरण करने वाली यह 4 वर्ष की मादा चीता भारत में आशा (Aasha) के नाम से जानी जाएगी। प्रबंधन के अनुसार आशा मादा चीता जल्द ही प्रजनन योग्य होगी। जिससे कूनों में चीतों की वंशवृद्धि होगी, यही वजह है कि पीएम ने मादा चीता का नाम आशा रखा है।

अन्य के भी होंगे नाम

कूनों प्रबंधन के अनुसार अन्य चीतों का नाम भी जल्द ही रखा जाएगा। बताया जा रहा है कि प्रबंधन अभी चीता के स्वभाव की परख कर रहा है। उनके हरकत और स्वभाव के अनुसार नाम रखे जाएगें। जिससे उन्हे नाम से पुकारा जा सकें।

माहौल में ढ़ल रहे हैं चीतें

नामीबिया से मध्य प्रदेश के श्योपुर (MP Sheopur) स्थित कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) पहुंचे चीते धीरे-धीरे भारत की इस धरती को अपना बना रहे हैं। वे धीरे-धीरे उछल कूद एवं मस्ती करते हुए नजर आ रहे हैं। वहीं वन्यजीव विशेषज्ञ सीसीटीवी कैमरे और वाच टावर से चीतों की हर गतिविधि पर नजर रख रहें है।

Next Story