मध्यप्रदेश

एमपी: 1110 करोड़ की लागत से 255 एकड़ क्षेत्र में बनेगा मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क

mp news
x
इंदौर संभाग के धार जिले में पीथमपुर के पास 255.17 एकड़ क्षेत्र में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) विकसित किया जा रहा है।

मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। इंदौर संभाग के धार जिले में पीथमपुर के पास 255.17 एकड़ क्षेत्र में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) विकसित किया जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र, परिधान और फार्मा क्लस्टर के पास और इंदौर टिही-दाहोद रेल लाइन के साथ-साथ प्रस्तावित महू रिंग रोड, इंदौर हवाई अड्डे और इंदौर शहर से 30 किमी दूर है। अनुमानित कुल परियोजना लागत 1110.58 करोड़ रुपये है।

बता दें की इस परियोजना को पीपीपी (डीबीएफओटी) मोड में विकसित करने का प्रस्ताव है, जिसमें डेवलपर मैसर्स के साथ 19 जून 2023 को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। एमएमएलपी के विकास और संचालन के लिए 45 वर्ष की रियायत अवधि के साथ जीआर लॉजिस्टिक्स पार्क (पी) लिमिटेड इंदौर, एमएमएलपी लिमिटेड, राष्ट्रीय राजमार्ग रसद प्रबंधन लिमिटेड (एनएचएलएमएल), रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) और मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास निगम (एमपीआईडीसी) एवं एसपीवी के बीच 19 जून 2023 को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

प्रमुख सचिव मनीष सिंह तथा अन्य डायरेक्टर्स की उपस्थिति में आशीष जैन और जीआर इंफ्रा के नायर द्वारा समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। एसपीवी एमएमएलपी, बाहरी रेल, सड़क संपर्क के साथ-साथ पानी और बिजली आपूर्ति आदि के लिए भूमि प्रदान करता है। एमएमएलपी को महू-नीमच चार लेन राज्य राजमार्ग से 4 लेन पहुंच और सगोर रेलवे स्टेशन से 6.5 किलोमीटर लंबी रेल साइडिंग प्रदान की जा रही है। प्रतुल सिन्हा ने बताया है कि एमएमएलपी को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार चरण-I को पूरा करने का लक्ष्य 2 साल है यानी 2025 तक वाणिज्यिक संचालन होगा। एमएमएलपी 45 वर्षों की क्षितिज अवधि में 12.79 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) कार्गो को पूरा करेगा और इंदौर, उज्जैन, देवास, धार, पीथमपुर, खंडवा और बड़वानी जैसे जलग्रहण क्षेत्र में औद्योगिक क्षेत्रों को भारी बढ़ावा देगा। यह रोजगार के बहुत सारे अवसर पैदा करेगा और क्षेत्र में आर्थिक विकास लाएगा।

लॉजिस्टिक्स एफिशिएंसी एनहांसमेंट प्रोग्राम स्टडी (एलईईपी) के परिणाम के रूप में, अन्य संबंधित मंत्रालयों और राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में एमओआरटीएच भारतमाला परियोजना के तहत देश भर में 35 रणनीतिक स्थानों पर मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क विकसित कर रहा है। एमएमएलपी विकसित देशों के बराबर जीडीपी के प्रतिशत के रूप में रसद लागत को कम करने के लिए एक प्रमुख समाधान विषय है।

मल्टी मोडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) एक एकीकृत सुविधा है, जिसके अंतर्गत राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह के परिवहन के लिए लॉजिस्टिक्स और माल के वितरण से संबंधित सभी गतिविधियों को परिवहन के कई तरीकों से किया जा सकता है।

MMLPs सड़क से रेल और इसके विपरीत एक निर्बाध मोडल शिफ्ट को सक्षम करके परिवहन लागत को कम करते हैं, आधुनिक और मशीनीकृत हैंडलिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर में सर्वश्रेष्ठ की उपस्थिति के कारण कम हैंडलिंग लागत, कंटेनर यार्ड, गोदामों, साइलो के सह-स्थान द्वारा द्वितीयक माल ढुलाई लागत को कम करते हैं।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story